Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंधर्म

नवरात्र में कोरबा में प्रज्वलित होंगे अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया व सिंगापुर के भक्तों के मनोकामना ज्योति कलश

कोरबा:- सर्वमंगला मंदिर मंदिर में इस वर्ष प्रवासियों के 10 हजार मनोकामना कलश प्रज्वलित होंगे। जिनमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, म्यंमार आदि स्थानों में रह रहे श्रद्धालुओं ने मनोकामना दीप के लिए अर्जी लगाई है।

नवरात्र पर्व इस वर्ष नौ दिन पड़ रहा
नवरात्र पर्व का उत्साह भक्तों में देखते ही बन रहा है। पर्व में घट स्थापना का बड़ा महत्व रहता है। सर्वमंगला मंदिर के पुजारी नन्हा नमन पांडेय ने बताया कि नवरात्र पर्व इस वर्ष नौ दिन पड़ रहा है। मंंदिर में मनोकामना ज्योति कलश का प्रज्वलन आस्था का केंद्र बना रहेगा।

देश के विभिन्न प्रांतों के अलावा विदेश में रहने वाले भक्तों ने देवी मंदिर दीप प्रज्ज्वलित करानें के लिए रसीद कटाया। सुबह व शाम के समय देवी मंदिर में आरती आकर्षण का केंद्र रहेगा। सर्वमंगला मंदिर के अलावा शहर के वैष्णदेवी दरबार, राम दरबार, शाकंभरी मंदिर कोसाबाड़ी आदि स्थानों ज्योति कलश प्रज्ज्वलित की जाएगी।

देवी पंडाल आकर्षण का केंद्र रहेगा
ज्योति कलश दर्शन के लिए पूरे नौ दिनों तक श्रद्धालुओं की कतार लगी रहेगी। शहरी क्षेत्रों में देवी पंडाल आकर्षण का केंद्र रहेगा। एमपी नगर में भद्रकाली मंदिर की झांकी का निर्माण किया जा रहा है। अमरैयापारा में केदारनाथ मंदिर की झलक पंडाल में देखने को मिलेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों के माता चौरा स्थलों में जवारा कलश प्रज्ज्वलित कर पूजा आराधना की जाएगी। आस्था और भक्ति के साथ वातावरण देवी जसगीतों से मंदिर गुंजायमान होंगे। शहरी क्षेत्रों के अलावा उपनगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में भी देवी आराधना के लिए भक्तों मे उत्साह देखा जा रहा है।

शहर के अलावा हरदीबाजार, दीपका, चैतमा, पाली, कटघोरा, छुरी, बालको, जमनीपाली, दर्री, पसान, तुमान, करतला, नोनबिर्रा, पाली, मोरगा आदि स्थानों में देवी प्रतिमा की स्थापना के लिए पांडाल का निर्माण कराया जा रहा है। उत्सव के दौरान सांस्कृतिक आयोजन आकर्षण का केंद्र बना रहेगा।

डांडिया गरबा की रहेगी धूम

नवरात्र पर्व के साथ गरबा व डांडिया की धूम शुरू हो जाएगी। पखवाड़े भर से शहर व उपनगरीय क्षेत्रों में प्रतिभागी रिहर्सल में शामिल हो रहे हैं। आयोजन के लिए शहर के पांडाल परिसर में नृत्य स्थल को सुसज्जित किया जा रहा है। आरपीनगर फेस वन में भले ही उत्सव की शुरुआत षष्ठी से होगी लेकिन गरबा की शुरुआत नवरात्र के पहले दिन से ही शुरू हो जाएगी।

पारंपरिक वेशभूषा के साथ नृत्य में शामिल होने के लिए युवाओं में तैयारियां देखी जा रही है। बाजार के होजियरी दुकानों में गरबा व डांडिया परिधाना की खासी मांग देखी जा रही है। बच्चों में भी नृत्य को लेकर उत्साह बना हुआ है।

पर्वतीय स्थलों में उमड़ेगी श्रद्धा

पर्वतीय स्थल में विराजमान देवी मंदिरों मे आज से चहल पहल शुरू हो जाएगी। मंदिर मे देवी दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धाुलओं के मद्दे नजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम की जा रही है मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित कराने के लिए कोसगाई मंदिर, अष्टभुजी व मंड़वारानी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

दर्री बांध के निकट हसदेव नदी के तट पर भवानी मंदिर देवी दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी मड़वारानी मंदिर में नवरात्र के पंचमी से त्रयोदशी तक मनोकामना दीप प्रज्वलित की जाएगी।

कहां कितने ज्योति कलश

सर्वमंगला मंदिर- 9500
भवानी मंदिर- 5400
अष्टभुजी मंदिर- 7000
मां मड़वारानी- 6000
कोसगाई मंदिर- 3200
महामाया चैतमा- 600
मातिनदाई- 1300
राजग्वालिनदाई- 1000
बांगोदाई- 800

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button