Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंनई दिल्लीराज्यराष्ट्रीय

इजरायली सेना ने बेरूत में हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर पर दागीं मिसाइलें, चीफ हसन नसरल्लाह का काम तमाम?

बेरूत:- इजरालयी सेना ने शुक्रवार की देर शाम लेबनान की राजधानी बेरूत में अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला किया है। इजरायल की सेना के निशाने पर हिजबुल्ला का मुख्यालय था, जिसमें उसके चीफ हसन नसरल्लाह के होने की जानकारी थी।

जानकारी के अनुसार इजरायल की सेना को सूचना मिली थी कि हिजबुल्ला प्रमुख नसरल्लाह बिल्डिंग में मौजूद है। उसके बाद इस हमले की योजना बनाई गई थी। इजरायल डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि हमला वाली जगह नसरल्लाह मौजूद था, लेकिन अभी यह पुष्टि नहीं हो सकी है कि वह इसमें मारा गया है कि नहीं। हिजबुल्लाह के मुख्यालय को बनाने के लिए जानबूझकर आबादी वाली जगह को चुना गया था, जिससे वहां हमला ना हो सके।

लेबनान पर हमले जारी
इजरायल ने शुक्रवार को भी लेबनान में जमकर हवाई हमले किए। सेना ने हिजबुल्ला के 220 ठिकानों पर बम बरसाए, जिसमें 60 लोगों को मौत हो गई। हफ्ते भर से जारी हमलों में अब तक 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका के दबाव के आगे झुका इजरायल
इजरायल और लेबनाने के बीच छिड़े युद्ध के बाद अमेरिका ने चिंता जाहिर की थी कि इससे दोनों देशों के नागरिकों को काफी नुकसान होगा। उनको अपने घरों को छोड़कर विस्थापित होना पड़ेगा। इजरायल ने दबाव के बाद संघर्ष विराम के तैयार होने की बात कही। अमेरिका लगातार इजरायल के साथ गाजा में भी युद्धविराम को लेकर बात कर रहा है।

हाउती विद्रोहियों का इजरायल पर हमला
यमन के हाउती विद्रोहियों ने इजरायल के तेल अवीव और एश्केलान पर बैलेस्टिक मिसाइल और ड्रोन से हमला किया, जो हमास और हिजबुल्ला के समर्थन में था। हालांकि इजरायल में जान-माल का नुकसान नहीं हुआ, क्योंकि एयर डिफेंस सिस्टम ने हमलों को आकाश में ही नष्ट कर दिया।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button