अंतरराष्ट्रीय

2029 तक दुनियाभर में बजेगा UPI का डंका, 20 देशों में होगा उपयोग, जानें क्‍या है RBI की योजना |

RBI साल 2029 तक यूपीआई (UPI) की 20 देशों में पहुंच बनाने के प्रयास में जुट गया है। मॉरीशस में इसी साल ऐसी शुरुआत भी हो चुकी है।

एजेंसी:- भारत में यूपीआई (Unified Payment Interface) धूम मचा रहा है। विदेशी मेहमानों के साथ वहां नेता और उद्योगपति भी इस सिस्‍टम के मुरीद हो रहे है। भारत में भी छोटे दुकानदारों से लेकर बड़े मॉल तक में यूपीआई की पहुंच है। वहीं अब यूपीआई को भारतीय सीमा से बाहर ले जाकर दुनियाभर में इसकी पहुंच बनाने की तैयारी है।

दरअसल, समाचार एजेंसी एएनआई की माने तो यूपीआई (UPI) की सर्विस वित्त वर्ष 2029 तक 20 देशा में उपलब्‍ध करवाने की योजना बनाई जा रही है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स (NIP) ने मिलकर यह योजना तैयार की है। साथ ही रुपे (Ru Pay) का भी विस्तार किया जाएगा।

ये है RBI का उद्देश्य
आरबीआई (Reserve bank of India) ने अपने पेमेंट विजन डॉक्यूमेंट 2025 में कहा है कि रिजर्व बैंक द्वारा यूपीआई और रुपे को अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए आरबीआई विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंकों से चर्चा कर रहा है। वहीं साल 2023 में आरबीआई और सेंट्रल बैंक ऑफ यूएई के बीच भुगतान बुनियादी ढांचे और मजबूत बनाने के लिए एमओयू भी साइन हो चुका है। इसके तहत यूपीआई को यूएई के इंस्टेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म (IPP) और उनके संबंधित कार्ड स्विच (रुपे स्विच और यूएईस्विच) से जोड़ा जाएगा।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button