राज्य

PM In Telangana : सिकंदराबाद तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस सहित पीएम मोदी ने की तेलंगाना को 11,300 करोड़ रुपये की परियोजनाएं समर्पित

हैदराबाद, 08 अप्रैल। PM In Telangana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रेलवे, सड़क संपर्क और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित 11,300 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित किया। हैदराबाद में परेड ग्राउंड से इन परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ की भावना पर प्रकाश डालते हुए कहा, “यह केंद्र में सरकार का कर्तव्य है कि वह देश के नागरिकों के सपनों को साकार करे। प्रधानमंत्री मोदी ने 500 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। 7,850 करोड़ जो तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों की सड़क कनेक्टिविटी को मजबूत करेगा, और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में सहायता करेगा।

इन परियोजनाओं में एम्स बीबीनगर, हैदराबाद की आधारशिला, पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं और सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने रेलवे से संबंधित अन्य विकास परियोजनाओं को भी समर्पित किया। इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री ने हैदराबाद के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सिकंदराबाद तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सभा को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री ने तेलंगाना राज्य के विकास की गति को बढ़ाने का अवसर प्राप्त करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने सिकंदराबाद तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने की भी याद दिलाई, जो हैदराबाद के आईटी सिटी को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर भगवान वेंकटेश्वर तिरुपति के निवास स्थान से जोड़ेगी।

वंदे भारत सौंपकर यह बोले प्रधानमंत्री

मोदी ने कहा, सिकंदराबाद तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस विश्वास, आधुनिकता, प्रौद्योगिकी और पर्यटन को सफलतापूर्वक जोड़ेगी। उन्होंने कहा कि इस बात पर विशेष जोर दिया गया है कि तेलंगाना पिछले नौ वर्षों में भारत के विकास मॉडल का अधिकतम लाभ उठा सके।

शहरों में विकास का उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री ने पिछले नौ वर्षों में बिछाए गए 70 किलोमीटर के मेट्रो नेटवर्क और हैदराबाद मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम (एमएमटीएस) के विकास में हुई प्रगति का उल्लेख किया।

शनिवार को 13 एमएमटीएस सेवाओं की शुरुआत पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने बताया कि राज्य में इसके विस्तार के लिए तेलंगाना के लिए 600 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह हैदराबाद, सिकंदराबाद और आसपास के जिलों में लाखों नागरिकों को लाभान्वित करेगा, साथ ही नए व्यापार केंद्रों को भी जन्म देगा।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के अभियान का हिस्सा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे के साथ-साथ तेलंगाना के राजमार्ग नेटवर्क को भी तेज गति से विकसित किया जा रहा है और उन चार राजमार्ग परियोजनाओं का उल्लेख किया जिनका आज शिलान्यास किया गया है।

केंद्र सरकार द्वारा 35,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए

मोदी ने बताया कि तेलंगाना में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई 2014 में राज्य के गठन के समय से 2,500 किलोमीटर से दोगुनी होकर शनिवार को 5,000 किलोमीटर से अधिक हो गई है, जहां केंद्र सरकार द्वारा 35,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि तेलंगाना में 60,000 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं पर काम चल रहा है जिसमें गेम-चेंजिंग हैदराबाद रिंग रोड भी शामिल है। मोदी ने कहा, “केंद्र सरकार तेलंगाना में उद्योग और कृषि दोनों के विकास पर जोर दे रही है।

यह देखते हुए कि कपड़ा एक ऐसा उद्योग है जो किसान और मजदूर दोनों को ताकत देता है, प्रधान मंत्री ने बताया कि सरकार ने देश भर में सात मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने का फैसला किया है और तेलंगाना उनमें से एक का घर होगा। उन्होंने आगे कहा कि इससे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

एम्स बीबीनगर की आधारशिला

एम्स बीबीनगर की आधारशिला रखने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार तेलंगाना में शिक्षा और स्वास्थ्य में भी निवेश कर रही है। उन्होंने कहा, आज की परियोजनाओं से तेलंगाना में यात्रा में आसानी, जीवनयापन में आसानी और कारोबार में आसानी बढ़ेगी। हालांकि प्रधान मंत्री ने राज्य सरकार से सहयोग की कमी के कारण कई केंद्रीय परियोजनाओं को पूरा करने में देरी पर खेद जताया। एम्स बीबीनगर को 1,350 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है। एम्स बीबीनगर की स्थापना तेलंगाना के लोगों को उनके दरवाजे पर व्यापक, गुणवत्तापूर्ण और समग्र तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास 720 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा, इस तरह से योजना बनाई जा रही है कि यह विश्व स्तरीय सुविधाओं और सौंदर्यपूर्ण रूप से डिजाइन किए गए प्रतिष्ठित स्टेशन भवन के साथ बड़े पैमाने पर बदलाव से गुजरेगा। पुनर्विकसित स्टेशन में एक ही स्थान पर सभी यात्री सुविधाओं के साथ डबल-लेवल स्पेशियस रूफ प्लाजा होगा। साथ ही यात्रियों को रेल से अन्य मोड में निर्बाध स्थानांतरण प्रदान करने के लिए मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी भी होगी।

13 नई मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट सर्विस सेवाओं को हरी झंडी

कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री ने हैदराबाद-सिकंदराबाद जुड़वां शहर क्षेत्र के उपनगरीय खंड में 13 नई मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट सर्विस (एमएमटीएस) सेवाओं को हरी झंडी दिखाई, जो यात्रियों को तेज, सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा विकल्प प्रदान करती हैं। उन्होंने सिकंदराबाद महबूबनगर परियोजना के दोहरीकरण और विद्युतीकरण को भी राष्ट्र को समर्पित किया। करीब 1,410 करोड़ रुपये की लागत से 85 किमी से अधिक की दूरी तक फैली इस परियोजना को पूरा किया गया है। यह परियोजना निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और ट्रेनों की औसत गति बढ़ाएगी।

grabaticindia

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button