Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढनई दिल्लीमध्यप्रदेशमुंबईराज्यरायपुरराष्ट्रीय

Weather Alert Today: मनाली में बादल फटा… उत्तराखंड से लेकर महाराष्ट्र-गुजरात तक तबाही, मध्य प्रदेश समेत 6 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और गोवा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कर्नाटक, ओडिशा के साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और केरल में भी झमाझम जारी रहेगी।

HIGHLIGHTS

  • देश के बड़े हिस्से में भारी बारिश जारी
  • गुजरात में भारी बारिश से 8 लोगों की मौत
  • रेल और सड़क सेवाएं बुरी तरह प्रभावित

एजेंसी, नई दिल्ली (Monsoon 2024):- देश के बड़े हिस्से में भारी बारिश का दौर जारी है। अधिकांश राज्यों में जून में बारिश की कमी का आंकड़ा जुलाई में पूरा हो चुका है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मतलब- कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात जारी रहेंगे। यहां पढ़िए सम्पूर्ण वेदर रिपोर्ट।

Himachal Pradesh: बादल फटने से मनाली में बाढ़
हिमाचल प्रदेश के मनाली में बीती रात बादल फटने से अफरा तफरी मच गई। बाढ़ से पलचान क्षेत्र में दो घर बह गए। पुल व पावर प्रोजेक्ट को भी नुकसान पहुंचा है। मलबा आने से मनाली लेह मार्ग बंद हो गया है। राहत तथा बचाव कार्य जारी है। अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। देखिए तस्वीरें

Madhya Pradesh Weather: एमपी में सामान्य बारिश का कोटा पूरा
मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में अच्छी बारिश का दौर जारी है। जून में कम बारिश हुई, लेकिन जुलाई ने पूरे प्रदेश के तरबतर कर दिया। नतीजा यह है कि प्रदेश में अब तक सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो गया है।

भोपाल मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में ग्वालियर, सागर संभाग के जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। वहीं इंदौर, उज्जैन, भोपाल संभाग के जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है। (विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

Uttarakhand Weather: देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में अलर्ट जारी
उत्तराखंड में बारिश की सामान्य स्थिति बनी हुई है। हालांकि पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण कभी भी मौसम बिगड़ने की आशंका बनी रहती है। मौसम विभाग के अनुसार, देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में भारी बारिश का अनुमान है।

  • स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, कोंकण, गोवा और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है।
  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है।
  • सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है।
  • हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार, और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button