अन्य ख़बरें

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में पहले चरण का मतदान जारी, आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार हो रही वोटिंग

अनुच्छेद 370 हटने के बाद हो रहे जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में आज (बुधवार) 7 जिलों की 24 सीटों वोटिंग हो रही है। इसमें जम्मू के 3 जिलों की आठ और कश्मीर के चार जिलों की 16 सीटें शामिल हैं।

9 महिलाओं समेत 219 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से 110 उम्मीदवार करोड़पति हैं। पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती भी चुनाव लड़ रही हैं। जम्मू-कश्मीर में 2014 में आखिरी विधानसभा चुनाव हुए थे। तब इन जिलों में कुल 21 सीटें थीं। कुल 59.94 प्रतिशत मतदान हुआ था, जिसमें पीडीपी ने सर्वाधिक सीट जीती थीं। नए परिसीमन के बाद 21 में 3 रीटें और जुड़ गई।

प्रधानमंत्री मोदी ने की वोटिंग की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर लिखा कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के शुरू होने के साथ मैं आज वोटिंग करने वाले सभी निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के उत्सव को मजबूत करने का आग्रह करता हूं।

इन 24 सीटों पर वोटिंग
जम्मू-कश्मीर की 24 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है, जिन सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इसमें दक्षिण कश्मीर के 4 जिले पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग और कुलगाम हैं। जबकि जम्मू के 3 जिले डोडा, किश्तवाड़ और रामबन शामिल हैं।

पहले चरण के मतदान से पहले मॉक पोल शुरू
जम्मू-कश्मीर में 24 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। मतदान से तैयारियों के दौरान प्रशासन ने मॉक पोल किया।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button