Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढमध्यप्रदेशराज्यरायपुरराष्ट्रीयव्यापार

जबलपुर से रायपुर तक दौड़नी थी वंदेभारत, स्पेशल ट्रेन भी नहीं दौड़ा सका रेलवे

मध्‍य प्रेदश के जबलपुर से रायपुर जाने के लिए एक मात्र ट्रेन अमरकंटक एक्सप्रेस चलती है, लेकिन इस ट्रेन में वेटिंग टिकट मिलना भी मुश्किल हाे रहा है। जबलपुर से बालाघाट होते हुए रायपुर तक वंदेभारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया , लेकिन यात्रा का अधिक समय तथा निर्धारित कोचों में बैठने वाली सीट होने के कारण प्रस्ताव को हरी झंडी नहीं मिल पाई।

HIGHLIGHTS

  • लोकसभा चुनाव के पहले बालाघाट से ट्रेन चलाने की थी तैयारी।
  • वंदेभारत ट्रेन 9 घंटे में तय कराएगी बालाघाट रूट से सफर।
  • कई संगठन रायपुर तक सीधी ट्रेन चलाने की मांग कर रहे हैं।

जबलपुर(Jabalpur News) :- जबलपुर से रायपुर तक नियमित ट्रेन चलाने की मांग पिछले आठ साल से की जा रही है। लोकसभा चुनाव के पहले इस मांग को पूरा करने के लिए जबलपुर से रायपुर तक वंदेभारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था, लेकिन चुनाव परिणाम आने के बाद प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया।

रायपुर जाने के लिए एक मात्र ट्रेन अमरकंटक एक्सप्रेस
जबलपुर से रायपुर जाने के लिए एक मात्र ट्रेन अमरकंटक एक्सप्रेस चलती है, लेकिन इस ट्रेन में वेटिंग टिकट मिलना भी मुश्किल हाे रहा है। जबलपुर से बालाघाट होते हुए रायपुर तक वंदेभारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया।

बैठने वाली सीट होने से प्रस्ताव को हरी झंडी नहीं मिल पाई
यात्रा का अधिक समय तथा निर्धारित कोचों में बैठने वाली सीट होने के कारण प्रस्ताव को हरी झंडी नहीं मिल पाई। अब वंदे भारत ट्रेन में स्लीपर कोच सुविधा शुरू होने के बाद इस रूट पर ट्रेन चलाने की मांग बढ़ रही है। रेल यात्रा समिति से लेकर जबलपुर के कई संगठन रायपुर तक सीधी ट्रेन चलाने की मांग कर रहे हैं।

9 घंटे में तय होगा बालाघाट रूट से सफर
रेलवे बोर्ड ने स्लीपर कोच की वंदेभारत ट्रेन के नए रैक तैयार कर लिए हैं, लेकिन अभी तक इस ट्रेन का रूट तय नहीं है। इधर जबलपुर से रायपुर तक नई ट्रेन चलाने के प्रस्ताव को भी अब तक रेलवे बोर्ड से हरी झंडी नहीं मिली है। अब जब रेलवे बोर्ड नई वंदेभारत ट्रेन चलाने के नया रूट तलाश रहा है।

प्रस्ताव पर अमल नहीं हुआ, लेकिन इसे भी डबल किया जा रहा है
ऐसे में जबलपुर से बालाघाट होते हुए रायपुर तक स्लीपर कोच की वंदेभारत ट्रेन चलाने की मांग को लेकर जबलपुर मंडल और पमरे जोन दोनों की मंथन में जुट गए हैं हालांकि यह रूट सिंगल होने की वजह से अभी तक इस पर नई ट्रेन चलाने के प्रस्ताव पर अमल नहीं हुआ, लेकिन इसे भी डबल किया जा रहा है।

एक मात्र ट्रेन, उसमें भी लंबी वेटिंग
वर्तमान में जबलपुर से रायपुर के लिए एक भी सीधी ट्रेन नहीं है। भोपाल से रायपुर के बीच चलने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस ही जबलपुर होकर रायपुर जाती है। यह सफर लगभग 10 से 11 घंटे का है। जबलपुर से कटनी होते हुए रायपुर जाने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस में चार माह में जैसे ही आरक्षण खुलता है, सीट भर जाती हैं। त्याैहार सीजन में तो वेटिंग टिकट तक मिलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में जबलपुर से रायपुर तक का ट्रेन का सफर मुश्किलों से भरा है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button