Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंखेलनई दिल्लीमध्यप्रदेशमुंबईराज्यरायपुरराष्ट्रीय

Vinesh Phogat Appeal Decision: क्या आज मिलेगा विनेश फोगाट को Silver Medal, रेसलर की अपील पर CAS सुनाएगा फैसला

पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, आज स्पष्ट हो जाएगा। विनेश की अपील पर CAS (Court Of Arbitration For Sport) ने 9 अगस्त काे सुनवाई पूरी कर ली थी और फैसले के लिए 3 अगस्‍त की तारीख की थी। इधर, फैसले पूर्व विनेश फोगाट ने ओलंपिक विलेज छोड़ दिया है।

HIGHLIGHTS

  • विनेश फोगाट की अपील पर ऑस्ट्रेलियाई जज ने की है सुनवाई
  • अपील में विनेश फोगाट ने संयुक्त सिल्‍वर मेडल देने की मांग की
  • अयोग्‍य होने के बाद कुश्‍ती से संन्यास ले चुकी हैं विनेश फोगाट

एजेंसी, नई दिल्ली (Vinesh Phogat Verdict):- भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल देने की अपील पर आज CAS (Court of Arbitration for Sport) फैसला सुनाएगा। इस मामले में 9 अगस्त को सुनवाई पूरी कर ली गई थी। विनेश की ओर से भारत के पूर्व सॉलिटर जनरल हरीश साल्‍वे ने पक्ष रखा था। अपील में विनेश को संयुक्त रूप से सिल्‍वर मेडल देने की मांग की गई है।

गौरतलब है कि, कुश्ती के 50 किलो वर्ग मुकाबले के सेमीफाइनल में विनेश फोगाट ने क्यूबा की पहलवान को 5-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। मुकाबले से पूर्व जब उनके वजन की जांच की गई, तो यह 50 किलो से 100 ग्राम अधिक पाया गया और उन्हें डिस्‍क्‍वालिफाई कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया के जज ने सुना मामला
विनेश फोगाट की अपील पर सुनवाई के लिए ऑस्ट्रेलियाई जज काे नियुक्त किया गया। शुरुआत में विनेश की ओर से चार वकील, चार्ल्स एमसन, जोएल मोनलुइस,हैबिन एस्टेले किम और एस्टेले इवानोवा ने पक्ष रखा। बाद में हरीश साल्‍वे (Harish Salve) ने भी विनेश की ओर से पैरवी की थी।

विनेश ने ओलंपिक विलेज छोड़ा
इस फैसले से पूर्व विनेश फोगाट ने ओलंपिक विलेज छोड़ दिया है। सोमवार को इससे जुड़ा एक फोटो भी सामने आया है। माना जा रहा है कि विनेश 14 अगस्त को भारत आ सकती हैं।

कुश्‍ती से लिया संन्यास
विनेश फोगाट ने रेसलिंग से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। उन्होंने अपनी सोशल मीडिया पोस्‍ट पर लिखा, ‘मां, कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई। माफ करना। आपका सपना, मेरी हिम्मत सब टूट चुके। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024। आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी।’

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button