Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढनई दिल्लीमुंबईरायपुरराष्ट्रीयशिक्षा

UP Retired Teachers Bharti 2024: यूपी में होगी रिटायर्ड टीचर्स की दोबारा भर्ती… 6000 रुपए मानदेय में सौंपा जाएगा स्कूल न आने वाले बच्चों को पढ़ाने का काम

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ‘स्कूल हर दिन आएं’ कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसके तहत प्रदेशभर में बच्चों को प्रेरित किया जा रही है कि वे रोज स्कूल आएं। साथ ही, जिन स्कूलों में 5 या इससे अधिक बच्चे नियमित स्कूल नहीं आ रहे हैं, वहां रिटायर्ड शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है, ताकि बच्चों को पढ़ाया जा सके।

HIGHLIGHTS

  • स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने की पुष्टि
  • रिटायर शिक्षकों की चयन प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी
  • ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों पर विशेष ध्यान रखा जाएगा

ब्यूरो, लखनऊ (UP School Teachers Recruitment 2024):- उत्तर प्रदेश सरकार इन बच्चों को लेकर चिंतित है, जो नियमित रूप से स्कूल नहीं आ रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में यह समस्या बड़ी है। अब इसका उपाय भी निकाला गया है।

यूपी के शिक्षा विभाग ने परिषदीय स्कूलों में रिटायर्ड शिक्षकों की नियुक्ति की योजना बनाई है। इन शिक्षकों की जिम्मेदारी ऐसे बच्चों को पढ़ाने की होगी, जो नियमित रूप से स्कूल नहीं आ रहे हैं।

स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने बताया कि रिटायर्ड शिक्षकों को मानदेय पर नियुक्त करने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। नियुक्ति के बाद संबंधित शिक्षक बच्चों के आयु वर्ग के हिसाब से पढ़ाई का प्लान बनाएंगे।

बच्चों को पढ़ाने के लिए यूपी सरकार कर रही उपाय
जो बच्चे कामकाज में अपने माता-पिता या भाई-बहन का हाथ बंटाते हैं, वे नियमित स्कूल नहीं आते हैं।
ऐसे बच्चों के लिए परिषदीय स्कूलों के परिसर में ही आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्री-प्राइमरी स्कूल चलाए गए हैं।
बच्चे यहां न केवल खुद पढ़ सकते हैं, बल्कि अपने छोटे भाई-बहन को भी साथ ला सकते हैं।

नई व्यवस्था के तहत 6 से लेकर 14 वर्ष तक की आयु के बच्चों को विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश दिलाया जाएगा। पढ़ाई शुरू करने से पहले शिक्षक अपने पास मौजूद बच्चों के आयु वर्ग के हिसाब से कोर्स तैयार करेंगे। अधिकारियों का मानना है कि इससे शिक्षा का स्तर सुधरेगा, क्योंकि एडमिशन लेने के बाद भी स्कूल नहीं आने वाले बच्चे सरकार की बड़ी चिंता हैं।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button