Breaking News

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन आज से, भाजपा के मिशन साउथ पर थरूर ने साधा निशाना

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होना है। इससे पहले ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार जारी है। वहीं 12 अप्रैल, शुक्रवार से तीसरे चरण के नामांकन शुरू हो रहे हैं। तीसरे चरण में 7 मई को 13 राज्यों की 94 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। कुल मिलाकर जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है, वैसे देश में सियासी पारा भी चढ़ रही है। नेता एक दूसरे पर हमला बोलने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। यहां पढ़िए 12 अप्रैल, शुक्रवार की हर चुनावी हलचल

चुनाव आयोग का अनूठा जागरूकता अभियान
चुनाव आयोग ने एक्स पर वीडियो जारी कर अपने अनूठे चुनाव प्रचार के बारे में बताया। वीडियो में चेन्नई में स्कूबा गोताखोरों द्वारा समुद्र में गोता लगाते दिखाया गया है। साथ ही नीलांकरई में साठ फीट पानी के अंदर मतदान प्रक्रिया को अंजाम दिया गया।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन आज से
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन शुक्रवार से शुरू हो गया है। तीसरे चरण के तहत 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में सात मई को मतदान होगा।
बता दें, इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे। इसमें देशभर के मतदाता 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान करेंगे।
मध्य प्रदेश के 29-बैतूल (एसटी) संसदीय क्षेत्र के लिए अलग से अधिसूचना जारी की जाएगी। बैतूल सीट पर चुनाव 26 अप्रैल को होना था। बसपा उम्मीदवार की मृत्यु के बाद यहां चुनाव स्थगित कर दिया गया था।
तीसरे चरण में जिन राज्यों में मतदान होना है, उनमें मध्य प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादर-नगर हवेली, दमन और दीव, गोवा, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और बंगाल शामिल हैं।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button