Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढनई दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबईरायपुरव्यापार

BSP: भिलाई स्‍टील प्‍लांट के यूनिवर्सल रेल मिल में हादसा, 15 फीट ऊपर उछल कर केबिन में फंसी रेल पटरी, मची अफरा-तफरी

स्टेपिंग मशीन से उछलकर गर्म लाल पटरी केबिन अंदर जाती तो जनहानि हो सकती थी। लेकिन इस बार टेबल से दहकती हुई रेल पटरी उछलते हुए केबिन की छत पर टिक गई। रोलिंग टेबल से बाहर निकलने की वजह से स्टैंपिंग मशीन के मोटर को भी नुकसान पहुंचा है।

HIGHLIGHTS
1. यूनिवर्सल रेल मिल हादसे में भिलाई स्‍टील प्‍लांट को बड़ा नुकसान, उत्पादन बंद
2. ऑपरेटर केबिन के ऊपर फंसे रेल पटरी को टुकड़ों में काटकर निकाला जा रहा है बाहर
3. दमकल कर्मियों के माध्यम से गर्म पटरी के कारण केबल में लगी आग को बुझाया गया

भिलाई:- छत्‍तीसगढ़ के भिलाई स्टील प्लांट के यूनिवर्सल रेल मिल में शनिवार को फिर एक बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में बीएसपी को काफी नुकसान हुआ है। यूनिवर्सल रेल मिल के स्टैंपिंग मशीन से उछलकर बाहर निकल गई और जमीन से करीब 15 फीट की ऊंची केबिन पर रेल पटरी जाकर फंस गई। इससे अफरा-तफरी मची हुई है। बीएएसपी के दमकल के माध्यम से गर्म पटरी के कारण केबल में लगे आग को बुझाया गया।

यूआरएम विभाग के अधिकारियों ने सभी मशीनें बंद करा दी है। जिससे उत्पादन प्रभावित हो रहा है। कड़ी मशक्कत के बाद ऑपरेटर केबिन के ऊपर फंसे रेल पटरी को टुकड़ों में काटकर बाहर निकाला जा रहा है। आपको बता दें कि पूर्व में भी यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) में इस तरह की घटना हो चुकी है। टेबल से हटने की वजह से टेस्टिंग रूम तक रेल पटरी घुस चुकी है। उस वक्त भी कर्मचारी बाल-बाल बचे थे।

बताया जा रहा है कि यदि स्टेपिंग मशीन से उछलकर गर्म लाल पटरी केबिन अंदर जाती तो जनहानि हो सकती थी। लेकिन इस बार टेबल से दहकती हुई रेल पटरी उछलते हुए केबिन की छत पर टिक गई। रोलिंग टेबल से बाहर निकलने की वजह से स्टैंपिंग मशीन के मोटर को भी नुकसान पहुंचा है। हाइड्रोलिंक सिस्टम को चलाने वाले सिस्टम को भी नुकसान पहुंचा है।

रेल पटरी के राउंड टेबल से बाहर जाने की वजह से हाइड्रोलिक हाज पाइप भी जल गई है। यूआरएम डिपार्टमेंट में फिलहाल रोलिंग बंद है। इससे वहां वायर सहित कई सामान में आग लग गई। हादसे के बाद कर्मचारी वहां से भाग खड़े हुए। फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई।
मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। रेल पटरी को ठंडा किया जा रहा है। इसके बाद कटर से काटकर रेल पटरी को क्रेन के जरिए हटाया जाएगा। इसके बाद ही स्टैंपिंग मशीन पर दोबारा काम शुरू हो जाएगा।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button