Breaking Newsअन्य ख़बरेंनई दिल्लीमुंबई

Bank Holiday In July: जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें इस महीने की हॉलिडे लिस्ट

हर महीने की तरह जुलाई महीने में किस दिन बैंक बंद रहेंगे, इसकी लिस्ट जारी हो गई है। यदि आप बैंक से जुड़ा कोई काम जून महीने में नहीं कर पाएं हैं, तो इस लिस्ट के हिसाब से इस महीने कर सकते हैं। इस लिस्ट के मुताबिक, जुलाई में कुछ राज्यों में बैंकों में लगातार छुट्टी रहेगी।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर :- Bank Holiday in July 2024: कोई चेक जमा करना हो या एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने हो, ऐसे कई जरूरी काम होते हैं, जिनके लिए आपको बैंक जाना पड़ता है। कई बार हमें पता नहीं होता कि बैंक बंद हैं और हम वहां पहुंच जाते हैं। ऐसे में समय भी बर्बाद होता है। साथ ही यदि कोई जरूरी काम है, तो वो भी रुका रह जाता है। इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए हर महीने की शुरुआत से पहले भारतीय रिजर्व बैंक छुट्टियों की सूची प्रकाशित करता है। आरबीआई ने जुलाई के बैंक हाॅलिडे के बारे में भी जानकारी दे दी है। आइए, जानते हैं कि जुलाई में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे।

3 जुलाई – बेह दीनखलम त्योहार के कारण इस दिन शिलांग में बैंक अवकाश रहेगा।
6 जुलाई: MHIP डे के कारण आइजोल में इस दिन बैंक हॉलिडे रहेगा।
7 जुलाई: रविवार (सभी राज्य)
8 जुलाई: कांग-रथयात्रा के कारण इंफाल में इस दिन बैंक हॉलिडे रहेगा।
9 जुलाई: द्रुक्पा त्से-जी के कारण गंगटोक में इस दिन बैंक बंद रहेंगे।
13 जुलाई: महीने का दूसरा शनिवार (सभी राज्य)
14 जुलाई: रविवार (सभी राज्य)
16 जुलाई: हरेला के मौके कारण देहरादून में इस दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।
17 जुलाई: मुहर्रम के मौके पर पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, मेघालय, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, मिजोरम, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा में बैंक बंद रहेंगे।
21 जुलाई: रविवार (सभी राज्य)
27 जुलाई: महीने का चौथा शनिवार (सभी राज्य)
28 जुलाई: रविवार (सभी राज्य)
बैंकिंग सिस्टम में बदलाव आने के कारण अब ग्राहक छुट्टी के दिन भी मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग से एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button