Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयनई दिल्लीमौसमरायपुर

Monsoon News: दिल्ली में झमाझम, गर्मी से मिली राहत, जानिए किस राज्य में भारी बारिश के अलर्ट के बाद स्कूल-कॉलेज बंद

दिल्ली-एनसीआर में यह प्री-मानसून बारिश है। मौसम विभाग ने यहां मानसून के आगमन की कोई तारीख नहीं बताई है, लेकिन आमतौर पर 27 से 29 जून के बीच मानसून का मंगल प्रवेश हो जाता है।

(Weather Updates):- देश के बड़े हिस्से में मानसून एक्टिव हो गया है। गुरुवार सुबह राजधानी दिल्ली और इससे सटे एनसीआर के क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। यहां पढ़िए राज्यवार वेदर रिपोर्ट दिल्ली-NCR: जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली और नोएडा को लेकर अनुमान जताया है कि आने वाले दिनों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले तीन दिन बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, 30 जून को दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश: इंदौर-भोपाल में झमाझम बारिश के आसार
मध्य प्रदेश में मानसून की आमद हो चुकी है। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर समेत अधिकांश शहरों में छिटपुट बारिश का दौर जारी है। आने वाले दिनों में झमाझम बारिश का अनुमान लगाया गया है। हालांकि, दमोह समेत कुछ इलाका ऐसा भी है जहां लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

छत्तीसगढ़: 1 जुलाई से बढ़ जाएगा मानसूनी बारिश का दायरा
छत्तीसगढ़ में बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि 1 जुलाई से मानसून पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा। अधिकांश हिस्से में अगले पांच दिन बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बस्तर में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

केरल: भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
केरल के बड़े हिस्से में दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण भारी बारिश हो रही है। आईएमडी ने कई जिलों में बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के छह जिलों – पथनमथिट्टा, कोट्टायम, अलाप्पुझा, इडुक्की, एर्नाकुलम और वायनाड में गुरुवार को स्कूल और कॉलेज बंद हैं।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button