अन्य ख़बरें

यूजीसी नेटः गलत जवाब पर कटेंगे 25 से 33 प्रतिशत तक अंक, आवेदन की अंतिम तिथि आज |

सीएसआइआर और यूजीसी की ओर से संयुक्त रूप से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट इसके लिए अधिकृत किया गया है। परीक्षा तिथि में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

बिलासपुर:- यूजीसी नेट के लिए आवेदन करने अंतिम तिथि 27 मई है। इसी दिन फीस भी जमा कर सकेंगे। इसके बाद विंडो बंद हो जाएगा। 29 से 31 मई तक आवेदन में त्रुटि सुधार का मौका मिलेगा। हर पेपर में तीन सेक्शन होंगे। गलत जवाब देने पर 25 से 33 प्रतिशत अंक कटेंगे। द काउंसिल आफ साइंटिफिक व इंडस्ट्रीयल रिसर्च (सीएसआइआर) की ओर से आयोजित यूजीसी नेट के लिए आवेदन करने जो अभ्यर्थी चूक गए हैं, उनके लिए यह अंतिम अवसर है। उम्मीदवार 27 मई तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं फीस भी इसी तारीख तक भरी जा सकेगी। आवेदन फार्म में किसी भी तरह के त्रुटि सुधार के लिए 29 से 31 मई तक का समय दिया गया है। हर पेपर में तीन सेक्शन होंगे।

केमिकल साइंसेस, लाइफ साइंसेस और फिजिकल साइंसेस में ए, बी व सी सेक्शन में सवाल का गलत जवाब पर देने पर 25 प्रतिशत अंक कटेंगे। जबकि अर्थ व एटमोस्फियरिक ओशियन व प्लेनेटरी साइंसेज में ए व बी सेक्शन में गलत जवाब पर 25 प्रतिशत और सी सेक्शन में 33 प्रतिशत अंक कटेंगे। मैथमेटिकल साइंसेस में ए व बी सेक्शन में गलत जवाब पर 25 प्रतिशत अंक और सी सेक्शन में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

25 से 27 जून तक होगी परीक्षा
सीएसआइआर और यूजीसी की ओर से संयुक्त रूप से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट इसके लिए अधिकृत किया गया है। परीक्षा तिथि में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। नियत समय पर 25 से 27 जून को परीक्षा होगी। जेआरएफ के लिए अधिकतम उम्र सीमा 30 साल है। असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी के लिए अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं है। चुने जाने पर उम्मीदवारों को जेआरएफ, असिस्टेंट प्रोफेसर या पीएचडी करने के लिए एडमिशन मिलेगा।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button