अंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढजनसंपर्क छत्तीसगढ़राज्यरायपुरव्यापार

PM Kisan Yojana: पीएम मोदी जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त, ऐसे चेक करें खाते में राशि जमा हुई या नहीं

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। यह राशि तीन अलग-अलग किस्तों में केंद्र सरकार द्वारा सीधे खातों में ट्रांसफर की जाती है। यह योजना साल 2019 में शुरू की गई थी। अब तक किसानों को 16 किस्त जारी हो चुकी है।

PM Kisan Yojana 17th Installment बिजनेस :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी से पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे। सिंगल क्लिक के जरिए 9.3 करोड़ किसानों के बैंक खाते में दो-दो हजार रुपये डाले जाएंगे। लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार किसानों को यह राशि ट्रांसफर की जाएगी। इससे पहले 28 फरवरी को सम्मान निधि की राशि डाली गई थी।

2019 में हुई थी शुरुआत
प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष तीन अलग-अलग किश्तों में 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच किसानों के खाते में डाली जाती है। योजना का लाभ लेने के लिए पात्र किसान कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

कैसे चेक करें पीएम किसान की राशि आएगी या नहीं?
लाभार्थी की सूची में अपना नाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in विजिट करें
होमपेज पर ‘Beneficiary List’ ऑपशन पर क्लिक करें
यहां अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज कर ‘Get Report’ पर क्लिक करें
जिन किसानों का इस योजना का लाभ मिलना है, उनकी लिस्ट ओपन हाे जाएगी

इन किसानों को भी मिलता है
गौरतलब है कि जब योजना की शुरुआत हुई थी, तब सिर्फ छोटे और सीमांत किसानों को ही योजना के तहत राशि दी जाती थी। वे किसान इस योजना का लाभ लेने के पात्र थे, जिनके पास दो हेक्टेयर तक संयुक्त जमीन है। वहीं, 2019 में योजना को रिवाइज कर सभी किसानों के लिए एक्सटेंड किया गया।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button