Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंनई दिल्लीमुंबईराज्यरायपुरराष्ट्रीयव्यापार

Mutual Fund: म्युचुअल फंड पर बढ़ रहा निवेशकों का भरोसा, जितनी रखेंगे अवधि, उतना जबरदस्त मिलेगा रिटर्न

बढ़ती महंगाई के बीच म्युचुअल फंड और सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) बचत को निवेश में बदलने के लोकप्रिय विकल्प बन रहे हैं। इन योजनाओं में लंबी अवधि के निवेश से बेहतर रिटर्न मिलता है। जोखिम सीमित होता है और निवेशक कम राशि से भी निवेश शुरू कर सकता है।

HIGHLIGHTS

  • SIP में छोटी रकम से भी निवेश शुरू किया जा सकता है।
  • 1800 से ज्यादा फंड योजनाएं निवेशकों के लिए उपलब्ध हैं।
  • म्युचुअल फंड में 10-15% वार्षिक रिटर्न का मिलता है।

इंदौर:- बढ़ती महंगाई के बीच बचत करना और उस बचत को कुछ इस अंदाज में निवेश करना कि भविष्य में एक अच्छी पूंजी हाथ में रहे। बचत को अच्छे रिटर्न की उम्मीद में निवेश के लिए इन दिनों म्युचुअल फंड यानी सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) खूब लोकप्रिय हो रहे हैं।

बीते दो दशकों में म्युचुअल फंड या एसआइपी के प्रति रुझान तो बढ़ा ही है, साथ ही इनके प्रति समझ बढ़ाने के लिए उत्सुकता भी बढ़ी है। म्युचुअल फंड में निवेश और रिटर्न सीधे तौर पर समय के अनुक्रमानुपाती है यानी ज्यादा समय तो बेहतर रिटर्न। साथ ही छोटी पुंजी से टुकड़ों में निवेश की सुविधा भी देता है। देश में 1800 से ज्यादा योजनाएं उपलब्ध हैं। हर व्यक्ति अपनी पसंद से प्लान चुन सकता है। इसमें कमीशन भी एक से दो प्रतिशत के बीच ही लगता है। ऐसे में निवेशक पर अतिरिक्त बोझ नहीं आता है।

देश के विशेषज्ञ फंज मैनेजर आपका फंतड मैनेज करते हैं। इससे जोखिम सीमित हो जाता है। इसमें बैंकों की योजनाों की तरह किसी तरह का फिक्स ब्याज नहीं मिलता है। यह बाजार से लिंक्ड होता है। बीते वर्षों में म्युचुअल फंड के सालाना प्रदर्शन को देखते हुए 10 से 15 प्रतिशत तक सालाना रिटर्न मिलता देखा गया है।

म्युचुअल फंड में निवेश के लिए अवधि महत्वपूर्ण होती है। जितनी लंबी अवधि के लिए निवेश करेंगे रिटर्न उतना अच्छा मिलेगा। आपको 10 से 15 साल के लिए निवेश की योजना बनानी चाहिए। इसमें आप कुछ हजार रुपये प्रतिमाह से ही निवेश शुरू कर सकते हैं। ऐसे में आपकी नियमित बचत से ही आपको अच्छा निवेश विकल्प मिल जाता है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button