अन्य ख़बरें

बलौदाबाजार हिंसा कांड: चालान में उजागर हुआ आरोपियों का षड्यंत्र, अब तक कांग्रेस विधायक समेत 365 गिरफ्तार

छत्‍तीसगढ़ के बलौदाबाजार में 10 जून को कलेक्टर-पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आगजनी व हिंसा के मामले में पुलिस ने 12 अलग-अलग मामलों में अदालत में 6,970 पन्नों का चालान पेश किया है। इस आरोप पत्र में ये आरोपियों का षड्यंत्र उजागर हुआ है।

पुलिस के अनुसार ये कोई त्वरित घटना नहीं थी, बल्कि तोड़फोड़, आगजनी कांड को सोची-समझी रणनीति के तहत अंजाम दिया गया है। कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव समेत 365 आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है। पुलिस ने सिटी कोतवाली थाने में दर्ज 12 एफआईआर में से दो मामलों में 121 आरोपितों के खिलाफ क्रमश: 1,325 पेज और 1,200 पेज का चालान पेश किया है। आरोपी बनाए गए विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों के साथ ही विधायक देवेंद्र यादव अभी जेल में बंद हैं। कांग्रेस गिरफ़्तारी का लगातार विरोध कर रही है।

17 अगस्त को भिलाई से देवेंद्र यादव को गिरफ्तार किया गया था। यादव की रिमांड तीन सितंबर तक बढ़ा दी गई है। बलौदाबाजार के एएसपी हेमसागर सिदार ने बताया कि बलौदाबाजार में हुए आगजनी हिंसा कांड में लगातार कार्रवाई जारी है। 10 जून को बलौदाबाजार के दशहरा मैदान में सभा हुई। इसके बाद कुछ उपद्रवियों ने बलौदाबाजार एसपी-कलेक्ट्रेट कार्यालय में आग लगा दी। सैकड़ों गाड़ियां फूंक दी गई।

एक अनुमान के मुताबिक 12 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ था। इसके पहले बलौदाबाजार के महकोनी गांव में 15-16 मई की दरमियानी रात अमरगुफा में जैतखाम काटे जाने के बाद सतनामी समाज का गुस्सा फूटा था। समाज ने ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की थी। राज्य शासन ने न्यायिक जांच शुरू की थी और पुलिस ने भी तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया था। कुछ लोगों ने सीबीआइ जांच की मांग की थी।

यह है मामला
बलौदाबाजार के महकोनी गांव में 15-16 मई की दरमियानी रात अमरगुफा में जैतखाम काटे जाने के बाद सतनामी समाज का गुस्सा फूटा था। कार्रवाई की मांग के बाद पुलिस ने तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया था। कुछ लोगों ने सीबीआई जांच की मांग की थी।

इसी घटना को लेकर 10 जून को बलौदाबाजार के दशहरा मैदान में सभा हुई। इसके बाद आक्रामक भीड़ ने बलौदाबाजार एसपी-कलेक्ट्रेट कार्यालय में आग लगा दी। सैकड़ों गाड़ियां फूंक दी गई। एक अनुमान के मुताबिक 12 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ था।

बलौदाबाजार एएसपी हेमसागर सिदार ने कहा, 10 जून को बलौदाबाजार में हुए आगजनी हिंसा कांड में अब तक 365 आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है। कार्रवाई लगातार जारी है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button