Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंधर्मराज्य

Sawan 2024: कर्ज से हो गए हैं परेशान, तो सावन में जरूर करें भगवान शिव के इन 3 मंत्रों का जाप

ऐसी मान्यता है कि यह अवधि शिव जी को सावन अति प्रिय है, जिसके कारण वे इस दौरान पृथ्वीलोक पर अपने भक्तों के कल्याण के लिए आते हैं। इस साल सावन के महीने का आरंभ सर्वार्थ सिद्धि योग में होगा। ऐसे में धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी सावन का महीना शुभकारी माना गया है।

HIGHLIGHTS

  1. सावन में भगवान शिव-माता पार्वती संग पृथ्वी लोक पर आते हैं।
  2. भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सावन में विशेष उपाय करें।
  3. सावन सोमवार के दिन शिवलिंग की पूजा का बहुत महत्व है।

धर्म डेस्क, इंदौर :- Sawan 2024: हिंदू धर्म में हर दिन, तिथि, त्योहार, नक्षत्र और महीना किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। ऐसे में सावन का महीना भी महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि यह भगवान शिव को समर्पित होता है।

इस बार सावन का महीना 22 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है। इस बार श्रावण की शुरुआत सोमवार के दिन से ही हो रही है। इस बार सावन में पांच सोमवार पड़ने वाले हैं। भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए यदि सावन में कुछ उपाय कर लिए जाए, तो जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

भगवान शिव से जुड़े मंत्र
यदि आप पैसों की तंगी से परेशान हैं और आप पर बहुत सारा कर्ज हो चुका है, तो इससे मुक्ति के लिए सावन के महीने में भगवान शिव से जुड़ी कुछ मंत्रों का जाप जरूर करना चाहिए। यह बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं।

‘ऊँ अघोरेभ्यो अथघोरेभ्यो, घोर घोर तरेभ्यः।

‘सर्वेभ्यो सर्व शर्वेभ्यो, नमस्ते अस्तु रूद्ररूपेभ्यः’

सावन के महीने में सोमवार के दिन बेलपत्र पर राम लिखकर विषम संख्या में भगवान शिव को अर्पित करें। ऐसा करने से जल्द ही आपको कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी।

धन संबंधी समस्या से मुक्ति के लिए
अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं, तो सोमवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद आचमन करें और गंगाजल में काले तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। इसके साथ ही नीचे दिए गए महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से कुंडली में अशुभ ग्रहों का प्रभाव खत्म हो जाता है।

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान्मृ त्योर्मुक्षीय मामृतात्

बनी रहेगी सुख-समृद्धि
सावन सोमवार के दिन देवों के देव महादेव को पूजा के दौरान बेलपत्र अर्पित चढ़ाना चाहिए। इस दौरान आप भगवान शिव को विषम संख्या यानी 3, 5, 7, 11 या 21 बेलपत्र चढ़ाएं। इसके साथ ही नीचे दिए गए मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से जीवन में कभी भी किसी चीज की कमी नहीं होती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है।

ऊँ क्लीं क्लीं क्लीं वृषभारूढ़ाय वामांगे गौरी

कृताय क्लीं क्लीं क्लीं ऊँ नमः शिवाय’।।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button