Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंउत्तरप्रदेशउत्तराखंडझारखंडराज्य

Kedarnath Cloudburst: उत्तराखंड के न्‍यू सोबला गांव में भी फटे बादल… केंद्र सरकार अलर्ट, मदद के लिए भेजे चिनूक हेलीकॉप्टर

उत्तराखंड में जारी मूसलाधार बारिश के कारण बादल फटने की घटनाएं सामने आ रही हैं, जिससे हजारों श्रद्धालु फंस चुके हैं। एनडीआरएफ और स्‍थानीय प्रशासन ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है। साथ ही केंद्र सरकार ने भी हालातों पर नजर बनाई हुई है।

HIGHLIGHTS

  • केदारनाथ में प्राकृतिक आपदा में 11 लोगों की मौत
  • बादल फटने के बाद बड़ी संख्‍या में लोग अब भी फंसे
  • वायनाड में लगातार लापता लोगों की तलाश की जा रही

देश के पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश आफत का सबब बनती जा रही है। बुधवार रात केदारनाथ पैदल मार्ग स्थित लिनचोली और भीमबाली बादल फटने, भारी बारिश और भूस्खलन के बाद 16 लोग लापता हो गए। वहीं, एक हजार यात्रियों के केदारनाथ धाम में फंसे होने की सूचना है। स्‍थानीय प्रशासन के अनुसार, लापता लोगों की तलाश की जा रही है, अब तक इस प्राकृतिक आपदा में करीब 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

हजारों लोगों को किया गया रेस्‍क्‍यू
इधर, भूस्खलन के कारण हजारों तीर्थयात्री फंस गए थे। विभिन्न पड़ावों पर 4 हजार यात्री फंस गए थे, जिनका एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पुलिस द्वारा रेस्‍क्‍यू किया गया। करीब सात सौ लोगों को हेलीकॉप्टर से सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया।

धारचूला के न्‍यू सोबला गांव में फटे बादल
उत्तराखंड के धारचूला के न्‍यू सोबला गांव में भी बादल फटने की खबर सामने आई है, जिससे लागुथान नाला उफान पर आ गया। केंद्र सरकार ने हालातों को देखते हुए और यात्रियों के रेस्‍क्‍यू के लिए भारतीय वायु सेना के एक चिनूक और MI-17V5 हेलीकॉप्टर तैनात किया है।

केरल में रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी
इधर, केरल के वायनाड में आई भूस्खलन की घटना के बाद अब भी लापता लोगों की तलाश की जा रही है। चूरलमाला में खोज और बचाव अभियान जारी है।केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार, इस हादसे में अब तक 308 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली में उमस कर रही परेशान
दिल्ली में हुई भारी बारिश के बाद उमस लोगों को परेशान कर रही है। मौसम विभाग ने राजधानी में अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button