Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंखेलनई दिल्लीमुंबई

Manu Bhaker Olympics: पेरिस ओलंपिक में भारत को एक और पदक, मनु ने रचा इतिहास, दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित प्रतियोगिता में भारत ने कांस्‍य पदक अपने नाम कर लिया है और इसके साथ ओलंपिक में अब तक भारत की झोली में दो मेडल आ चुके हैं। इससे पहले मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल एकल प्रतियोगिता में कांंस्‍य पदक जीता था। अब उन्‍होंने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर मिश्रित प्रतियोगिता में एक और पदक जीता है।

HIGHLIGHTS

  • मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने जीता फाइनल मुकाबला
  • ओलपिंक में शूूटिंग प्रतियोगिता में भारत को दूसरा मेडल
  • इससे पहले एकल प्रतियोगिता में भाकर ने ही जीता था कांस्‍य

Manu Bhaker Olympics :- पेरिस ओलंपिक में भारत ने एक और पदक जीत लिया है भारतीय शूटर मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित प्रतियोगिता में कांस्‍य पदक अपने नाम किया है। उन्‍होंने कोरिया की ओह ये जिन और वोनहो ली को हराया।

मनु भाकर के नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज
रविवार को एकल प्रतियोगिता में कांस्‍य पदक जीतने के बाद आज फिर मुकाबला जीतकर मनु भाकर ने एक और रिकॉर्ड कायम किया है। दरअसल, मनु भाकर इस मुकाबले में कांस्य पदक जीतने के साथ ओलंपिक के एक ही संस्‍करण में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। आजादी के बाद से अब कोई भी खिलाड़ी ओलंपिक के एक ही संस्‍करण में दो मेडल नहीं जीत सका है।

एक रिकॉर्ड ये भी
इस प्रतियोगिता में मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने एक और रिकॉर्ड बनाया है। यह जोड़ी ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित प्रतियोगिता में पदक जीतने वाली पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। यह पहली बार है, जब किसी भारतीय जोड़ी ने मिश्रित प्रतियोगिता में पदक जीता है।

ये मुकाबले भी खेलेगा भारत
निशानेबाजी के अलावा भारतीय खिलाड़ी रोइंग, हॉकी , तीरंदाजी , बैडमिंटन और मुक्केबाजी में भी चुनौती पेश करेंगे।

ऐसा है शेड्यूल
हॉकी (शाम 4:45 बजे)
भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुकाबला आयरलैंड के साथ होगा। इसके बाद टीम इंडिया अंतिम दो ग्रुप मैच बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगी। टॉप 4 टीम को क्वार्टर फाइनल को टिकट मिलेगा।

रोइंग (दोपहर 2:10 बजे)
रोइंग में भारत की ओर से एकमात्र खिलाड़ी बलराज पंवार क्वार्टर फाइनल में चुनौती पेश करेंगे। इस मैच में उनके पास सेमी फाइनल में जाने का मौका होगा।

मुक्‍केबाजी (शाम 7:16 बजे)
भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल पुरुष 51 किलो भार वर्ग में जाम्बिया के पैट्रिक चिन्येम्बा से भिडेंगे। वहीं, महिलाओं के 57 किलो भार वर्ग में जैस्मीन लेम्बोरिया और प्रीति पवार मुकाबला खेलेंगी।

बैडमिंटन
बैडमिंटन युगल टीम प्रतियोगिता में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेडी इंडोनेशिया के फजर अल्फियन/मुहम्मद रियान अर्दियांतो से मुकाबला खेलेंगे।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button