छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ में मानसून हुआ सक्रिय, कई जिलों में भारी बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त

छत्तीसगढ़ में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो गया है। कई जिलों में लगातार बारिश का दौर जारी है। इसके चलते आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, तीन दिनों की बारिश से प्रदेश का कोटा पूरा हो गया है। जाने शुक्रवार को मानसून लेकर मौसम विभाग ने क्या चेतावनी दी है।

छत्तीसगढ़ में बीते तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। करीब 8 जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं पिछले दो दिनों की बात करें तो 25 जिलों में येलो अलर्ट जारी था।

तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश ने लगभग इस माह का कोटा पूरा कर लिया है। छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के अनुसार, अब तक बारिश में 4 फीसदी की ही कमी रह गई है। पिछले दो दिनों की बात करें तो लगातार हो रही बारिश ने करीब 8 फीसदी कमी को पूरा किया। 1 जून से अब तक 495.1 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, हालांकि 487.1 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। इसमें अब तक दो प्रतिशत का ही अंतर है।

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

प्रदेश की मौसम वैज्ञानिक डॉ गायत्री वाणी कंचिभोटला ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों में काफी वर्षा हुई है। आज भी कुछ ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है। लेकिन भारी वर्षा की जो गतिविधि है, वह आज से थोड़ी कम होने की संभावना है।

बारिश में अब आएगी कमी

आने वाले 2 से 3 दिनों में भी एक दो स्थानों में भारी वर्षा की चेतावनी है। वहीं, अगर पिछले तीन से चार दिनों की बात करें तो लगभग 10 से 20 जिलों में भारी बारिश हुई है। आने वाले दिनों में भारी वर्षा की गतिविधि में थोड़ी कमी आएगी लेकिन मध्यम बारिश अधिकांश स्थानों पर जारी रहेगी।

कैसा रहा जिलो का तापमान

प्रदेश के तापमान की बात करें तो इस सीजन में तापमान लगातार बारिश होने की वजह से 25 से 28 डिग्री के भीतर है। वहीं, अगले तीन से चार दिन में कोई विशेष बदलाव होने की संभावना नहीं है। अधिकतम तापमान की बात करें तो रायपुर का तापमान 26 डिग्री, बिलासपुर का 26.4 अंबिकापुर का 30.4, जगदलपुर का 24.6 डिग्री है।‌ इसके साथ ही न्यूनतम की बात करें तो रायपुर का तापमान 23.7 डिग्री, बिलासपुर का 25.4 अंबिकापुर का 24.2, जगदलपुर का 22.4 डिग्री है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button