Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंराज्यराष्ट्रीय

पंचायत में महिला की नहीं हुई सुनवाई, की गई पिटाई … तमाशा देखते रहे लोग, दो लोगों की गिरफ्तारी

मध्‍य प्रदेश के धार जिले में जून माह में भी इस तरह की एक घटना बाग थाना क्षेत्र में हो चुकी है। इसमें खुद सरपंच द्वारा महिला के साथ मारपीट की गई थी।गंधवानी थाने के टीआई कैलाश बारिया ने बताया कि महिला की रिपोर्ट पर पति विक्रम मौर्य निवासी पानवा वास्केलपुरा सहित अन्‍य लोगों पर प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।

HIGHLIGHTS

  • मप्र के धार जिले के गंधवानी कस्‍बे का है यह मामला।
  • धार जिले में दो माह में दूसरी घटना प्रकाश में आई है।
  • पुलिस के अनुसार आठ पर प्रकरण दर्ज किया गया है।

धार:- जिले के गंधवानी कस्बे में मंगलवार शाम को पति-पत्नी के बीच विवाद को लेकर परिवारों के मध्य आपसी पंचायत चल रही थी। इसमें महिला का पक्ष सुना ही नहीं गया और ससुराल पक्ष के लोगों ने पीड़िता को पीटना शुरू कर दिया। इस बीच कुछ लोग वीडियो बनाकर तमाशा देखते रहे।

वीडियो हुआ वायरल

इसे इंटरनेट मीडिया पर वायरल भी कर दिया गया। मामला संज्ञान में आने पर पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने कार्रवाई करने के लिए कहा है। अब तक दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि छह की तलाश है। जून में भी इस तरह की घटना बाग थाना क्षेत्र में हो चुकी है। इसमें खुद सरपंच द्वारा महिला के साथ मारपीट की गई थी।

चरित्र शंका को लेकर अपशब्दों का प्रयोग

पीड़िता के पिता ने बताया कि बेटी के साथ पति के परिवारवालों ने चरित्र शंका को लेकर अपशब्दों का प्रयोग करते हुए मारपीट की। गंधवानी थाने के टीआई कैलाश बारिया ने बताया कि महिला की रिपोर्ट पर पति विक्रम मौर्य निवासी पानवा वास्केलपुरा, श्रवण मौर्य, कैलाश, पाछिया मौर्य, गलिया, मुकेश पानवा, सास व मुकेश के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। महिला के ससुर पाछिया और सास को गिरफ्तार कर लिया है। शेष आरोपितों की शीघ्र गिरफ्तारी के लिए टीम का गठन किया है।

पति-पत्‍नी विवाद पर होती है पंचायत

उल्लेखनीय है कि आदिवासी अंचल में पति-पत्नी के विवाद लेकर पंचायत होती है। यह अंचल की एक परंपरा है। इसमें यदि सकारात्मक निर्णय होते है तो निश्चित रूप से पुलिस या कोर्ट जाने के पहले विवाद का एक अच्छा और सकारात्मक निराकरण हो सकता है। जबकि यह देखने में आया है कि महिलाओं के प्रति अत्याचार की स्थिति बड़ने लगी है।

पहले भी हो चुका है ऐसा

जून में भी महिला के साथ मारपीट करने और उसका वीडियो वायरल होने की बात सामने आई थी। इस प्रकार बीते मंगलवार की शाम को गंधवानी में पति-पत्नी की विवाद को लेकर पंचायत चल रही थी। समाज के लोगों की पंचायत थी। इसमें गंधवानी के गोदड़पुरा में पुलिया के पास महिला से ससुराल पक्ष के लोग मारपीट करते नजर जा रहे हैं। पीड़िता के पिता गुल सिंह ने बताया कि मेरी बेटी के साथ पति के परिवार वालों ने शंका की बात को लेकर अपशब्दों का प्रयोग करते हुए मारपीट की।

पुलिस की इंटरनेट मीडिया पर निगाह

पूरे मामले में यह बात सामने आई है कि पुलिस इस वीडियो के वायरल होते ही तत्‍काल कार्रवाई कर रही है। इसके लिए आईटी सेल बहुत ही मजबूती से कम कर रहा है। बाग की घटना में भी इसी तरह की स्थिति बनी थी और गंधवानी वाली घटना में भी इसी प्रकार की हालात बने थे। जैसे ही स्थानीय गंधवानी पुलिस को जानकारी लगी कि इंटरनेट मीडिया पर महिला के साथ मारपीट का वीडियो वायरल हो रहा है तो तत्काल उस वीडियो पर संज्ञान लिया गया था। उसमें शामिल लोगों के बारे में तत्काल ही जानकारी ले ली गई। प्रकरण दर्ज करके तत्काल ही कार्रवाई भी की गई।

तब सरपंच ने ही की थी मारपीट

जिले के टांडा थाना अंतर्गत ग्राम कोदी में एक महिला के साथ ग्राम के सरपंच सहित उसके नजदीकी रिश्तेदारों व ग्रामीणों द्वारा मारपीट किए जाने का एक गंभीर मामला प्रकाश में आया था। इस मामले में पुलिस ने घटनावाली रात को ही तत्काल कार्रवाई करते हुए सरपंच सहित सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस ने भले ही अपने स्तर पर यह कार्रवाई समय पर कर ली थी, लेकिन चिंता का विषय है कि अभी भी आदिवासी अंचल में आदिवासी महिलाओं की स्थिति ठीक नहीं है।उन्हें अभी भी बराबरी का दर्जा नहीं मिल पाया है। इस महिला पर यह शंका की गई कि वह दूसरे पुरुष के साथ शादी करने के लिए भाग गई थी। इसी के आधार पर उसके साथ यह मारपीट करते हुए जानलेवा हमला किया गया था।महिलाओं से उसके बारे में कोई जानकारी ही नहीं ली जाती है।

कब रुकेंगे ऐसे मामले

  • आदिवासी अंचल में इस तरह की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं।
  • हालांकि अब इनकी संख्या कम हुई है पर अभी भी यह घटनाएं हो रही है।
  • चिंता की बात यह है कि जिन मामलों में वीडियो सामने आ जाते हैं, उसमें तो कार्रवाई हो जाती।
  • ऐसे भी कई मामले हैं जिसमें वीडियो सामने नहीं आ पाते हैं।
  • परिणाम स्वरूप महिलाएं अपनी आवाज नहीं उठा पाती है।
Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button