Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरें

Indore Weather: सावन शुरू होते ही तरबतर होगा इंदौर, 27 जुलाई तक होगी अच्छी बारिश

इंदौर शहर के लोगों का अच्छी बारिश का इंतजार इस सप्ताह (Indore Weekly Rain Forecast) खत्म हो सकता है। सोमवार से सावन माह की शुरुआत होते ही बादल शहर को तरबतर करेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक 23 जुलाई को इंदौर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इंदौर में अभी रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है, उसम से लोग परेशान हो चुके हैं।

HIGHLIGHTS

  1. दिन व रात के तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिल सकती है।
  2. मौसम विज्ञानियों द्वारा इंदौर में बिजली गिरने की आशंका जताई है।
  3. रविवार सुबह से इंदौर शहर में जारी है रिमझिम बारिश का दौर।

Indore Weather: इंदौर :- बीते सप्ताह इंदौर में बारिश की गतिविधियां लगभग नदारद ही रही और शहर के छिटपुट हिस्सों में ही बारिश हुई। आगामी सप्ताह में शहर बारिश से तरबतर होगा और शहवासियों को बारिश की बूंदों में भीगने का आनंद भी मिलेगा।

सप्ताह में तीन से चार दिन इंदौर संभाग के अधिकांश हिस्सों पर बारिश होने की संभावना है। इसमें 23 जुलाई को इंदौर में कहीं-कहीं भारी बारिश का दौर भी दिखाई देगा। भोपाल स्थित मौसम केंद्र के विज्ञानियों के मुताबिक, वर्तमान में एक अवदाब क्षेत्र ओड़िशा व बंगाल की खाड़ी की ओर बना हुआ है जो पश्चिम क्षेत्र की ओर आगामी दिनों में बढ़ेगा।

यहां मानसून द्रोणिका
वहीं एक मानसून द्रोणिका जैसलमेर, अजमेर से मध्य प्रदेश के दमोह व मंडला व छत्तीसगढ़ के रायपुर व अवदाब क्षेत्र से होते हुए मध्य पूर्व बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसके अलावा गुजरात में सौराष्ट्र व कच्छ पर ऊपरी हवा का चक्रवात 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है।

मध्यम से भारी बारिश की संभावना
इसके अलावा राजस्थान पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है। इसके कारण इंदौर में आगामी दिनों में वर्षा की गतिविधियां बढ़ेंगी ओर सप्ताह में कुछ दिन मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान गरज-चमक का असर भी दिखाई देगा।

तारीख मौसम
22 जुलाई – हल्की बारिश
23 जुलाई – मध्यम बारिश
24 जुलाई – हल्की बारिश
25 जुलाई – हल्की बारिश
26 जुलाई – हल्की बारिश
27 जुलाई – हल्की बारिश

इंदौर में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका
बारिश के कारण आगामी सप्ताह में दिन व रात के तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिल सकती है। मौसम विज्ञानियों द्वारा इंदौर में बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। ऐसे मे तेज बारिश व गरज-चमक के दौरान ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लोगों को पेड़ों के नीचे खड़ा रहने के बजाए सुरक्षित स्थान या मजबूत छत के नीचे खड़े रहने के निर्देश दिए हैं।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button