Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंगैजेटतकनीकीनई दिल्लीमुंबईरायपुरव्यापार

Microsoft Server Down: माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन… भारत में कंपनियों का काम ठप पड़ा, ATM भी अटके

शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट आउटेज डाउन होने के बाद दुनियाभर में बैंक, हॉस्पिटल और सुपरमार्केट में सर्वर डाउन हो गया। रेलवे और हवाई सेवाओं पर भी इसका असर पड़ा है। कई बर्लिन में विमान सेवाएं रोक दी गई। भारत में भी इसका असर देखा गया। इसके अलावा जर्मनी, जापान, ऑस्ट्रेलिया और यूके में हवाई सेवाएं ठप हो गई।

Microsoft Crowdstrike Crash एजेंसी, नई दिल्ली:- माइक्रोसाफ्ट के सर्वर ने शुक्रवार को दुनियाभर की रफ्तार रोक दी। दरअसल, कंपनी में सर्वर में आई खराबी के बाद दुनियाभर के सर्वर ठप हो गए। बैकिंग से लेकर, एयरलाइन और रेलवे जैसी सेवाएं प्रभावित हुई है। साथ ही कई एयरपोर्ट से विमानों का संचालन बंद कर दिया गया।

यहां पढ़े लाइव अपडेट
राजस्थान एयरपोर्ट पर सेवाएं प्रभावित
माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने का असर राजस्थान एयरपोर्ट पर देखा जा रहा है। समाचार एजेंसी के अनुसार एयरपोर्ट ने कहा कि हम परिचालन प्रबंधन और देरी को कम करने के लिए एयरलाइंस के साथ सहयोग कर रहे हैं।

कुछ सेवाएं बहाल
माइक्रोसॉफ्ट ने एक्‍स हैंडल पर पोस्‍ट कर बताया कि जैसे-जैसे हमारी कार्रवाई आगे बढ़ रही है, अनेक सेवाओं की उपलब्धता में सुधार जारी है।

काम बंद करने के लिए कहा
भारत में हैदराबाद और बेंगलुरु की कंपनियों में वायरल अटैक की खबरें सामने आई है। ब्लू स्‍क्रीन दिखने के बाद सिस्टम को रीस्टार्ट किया जा रहा है। कंपनी ने कर्मचारियों से कहा है कि वे दो घंटे तक सिस्‍टम को बंद रखने के लिए कहा है।

मारुति और सुजुकी में भी माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने से कामकाज बंद हो गया है।

लैप्‍टाप और कंप्‍यूटर की स्‍क्रीन नीली पड़ने के बाद ये स्‍टार्ट नहीं हो पा रहे हैं।

विस्तारा ने कही ये बात
विस्‍तारा एयरलाइन ने एक्‍स पर पोस्ट कर कहा कि ‘हमारे सेवा प्रदाता की ओर से वैश्विक खराबी के कारण हम तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। हम समस्या को जल्द से जल्द हल करने के लिए उनके साथ काम कर रहे हैं।’

स्पाइसजेट ने किया कंफर्म
जानकारी के अनुसार, इंडिगो और अकासा एयरलाइन की सेवाएं भी प्रभावित हुई है। स्पाइसजेट ने आधिकारिक तौर पर सर्वर में खराबी की पुष्टि की है। विमान सेवा कंपनी ने एक्‍स हैंडल पर पोस्ट कर कहा है। ‘हम वर्तमान में अपने सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यात्मकताओं को प्रबंधित करने सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं।’

इंडिगो ने भी किया पोस्‍ट
विमान कंपनी इंडिगो ने एक्‍स हैंडल पर पोस्ट कर कहा कि ‘वर्तमान में हमारे सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से प्रभावित हैं, जिसका असर अन्य कंपनियों पर भी पड़ रहा है। इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, आपके बोर्डिंग पास तक पहुंच और कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं।’

दुनियाभर में हो रही ये दिक्‍कतें
ब्रिटेन में रेल सेवा में आई तकनीकी दिक्‍कत
दिल्‍ली एयरपोर्ट पर विमान सेवा भी प्रभावित
स्काई न्यूज पर खबरों का प्रसारण हुआ बंद
दुनियाभर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी प्रभावित
एटीएम सेवाओं पर भी इसका असर हुआ है
एक्शन में आई भारत सरकार
इधर, भारत सरकार भी एक्शन में आ गई है। आईटी मंत्रालय ने माइक्रोसाॅफट से संपर्क किया है।

ऑस्‍ट्रेलिया सरकार ने बुलाई बैठक
इधर ग्लोबल सर्वर डाउन होने के बाद ऑस्ट्रेलिया सरकार ने बड़ी बैठक बुलाई है। इसके अलावा कुछ देशों में भी इमरजेंसी जैसे हालात बन गए हैं।

फ्लाइट्स रोकने की मांग
सर्वर ठप होने के बाद अमेरिका डेल्टा और यूनाइटेड ने अमेरिकी सरकार से देश की सभी फ्लाइट्स को संचालन रोकने के लिए कहा है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button