Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंउत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढझारखंडनई दिल्लीपंजाबबिहारमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईराजनीतीराज्यरायपुरव्यापार

Share Market News: पूंजी बाजार में निवेश करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

कोविड के बाद से कई लोगों का रुझान परंपरागत निवेश से हट गया है। अब वह एफडी के बजाए पुंजी बाजार में निवेश करना सही समझते हैं। ऐसे में लोगों को इसमें निवेश करने के सही तरीके भी पता होने चाहिए, जिससे नुकसान से बचा जा सके।

HIGHLIGHTS

  1. निवेशकों के पास पेन कार्ड, बैंक खाता और डीमैट होना जरूरी।
  2. सेबी से पंजीकृत बोक्रर के जरिए ही करें पुंजी बारा में निवेश करें।
  3. शेयर या इक्विटी ही नहीं म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

बिजनेस डेस्क, इंदौर :- पूंजी बाजार में निवेश के लिए कई विकल्प व प्रक्रिया हैं। हमको इसमें उतरने से पहले इस बारे में अच्छे से समझना चाहिए। आज के दौर में पुंजी बाजार में निवेश करना ट्रेंड में है। रत्नेश कटारिया, चार्टर्ड अकाउंटेंट ने विस्तार से बताया कि आपको किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • उन्होंने बताया कि निवेशकों को समझना चाहिए कि उनके पास पेन कार्ड, एक बैंक खाता और डीमैट खाता भी होना जरूरी है।

आप निवेश में आगे बढ़ते हैं, तो सिर्फ सेबी से पंजीकृत बोक्रर का ही चयन करें। इनकी सूची आसानी से आपको एनएसई-सेबी की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

ब्रोकर के साथ एक कांट्रेक्ट भी करना होगा। ब्रोकर आपको यूनिक आइडी आवंटित करता है। अब आप सिक्युरिटीज यानी शेयर, बांड आदि खरीदने-बेचने के लिए तैयार है।

निवेश करने से पहले तमाम विकल्पों को समझें

  • सिर्फ शेयर या इक्विटी ही नहीं ऋण, डेरिवेटिव के भी कई उत्पाद है, म्युचुअल फंड, आइपीओ जैसे माध्यम ब्रोकर से मिल सकते हैं।
  • बैंक के जरिए भी आप इन उत्पादों की खरीद बिक्री कर सकते हैं। निवेशकों के लिए केवाइसी करवाना भी अनिवार्य है।
  • स्टाक ब्रोकर से आप सेवा लेते हैं, तो सिर्फ रजिस्टर्ड को ही चुनें। उन्होंने बाजार की औपचारिकताओं का ज्ञान होता है, तो वे आपकी मदद कर सकते हैं। आप उनके निर्णयों पर भरोसा कर सकते हैं।
  • ब्रोकर चुनने से पहले उसके कांट्रक्ट और शर्तों को अच्छे से पढ़ व समझ लें। रिस्क डिसक्लोजर भी अनिवार्य रूप से पढ़े।
  • ट्रेडिंग, क्लियरेंस और सेटलमेंट प्रक्रिया की जानकारी भी आपकों पहले ही ले लेना चाहिए। सौदे के विवरण की निगरानी करें व कुछ भी शंका हो तो तुरंत शिकायत भी करें।
Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button