Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंउत्तरप्रदेशउत्तराखंडछत्तीसगढझारखंडधर्मनई दिल्लीपंजाबपश्चिम बंगालबिहारमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईराजस्थानराज्यरायपुरराष्ट्रीय

Char Dham Yatra: चार धाम यात्रा में फंस गया कोई परिजन तो इन नंबरों पर करें संपर्क, तुरंत मिलेगी मदद

उत्तराखंड में 27 जून को मानसून ने दस्तक दी थी। इसके बाद से यहां भारी बारिश हो रही है। इसके बाद यहां जनजीवन प्रभावित हो रहा है, तो चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु भी फंसे हुए हैं। श्रद्धालुओं की सहूलियत को देखते हुए राज्य सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इससे उन्हें तुरंत मदद मिलेगी।

HIGHLIGHTS

  1. उत्तराखंड में कई स्थानों पर भूस्खलन
  2. कई महत्वपूर्ण राजमार्ग भी हुए बंद
  3. बारिश के कारण सैंकड़ों श्रद्धालु फंसे

Char Dham Yatra धर्म डेस्‍क, इंदौर:- इन दिनों चार धाम यात्रा जारी है। लाखों श्रद्धालु यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ के धाम पहुंच रहे हैं। पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बारिश के कारण हालत खराब हो गए हैं। कई मार्ग बंद पड़े हैं, तो कुछ स्थानों पर भूस्खलन की घटनाएं भी देखने को मिली है। इससे श्रद्धालुओं को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा यमुनोत्री से लेकर गंगोत्री हाईवे पर जगह-जगह जाम की स्थिति बनी है, जिससे कुछ स्थानों पर श्रद्धालु फंसे हुए हैं। इसको लेकर श्रद्धालुओं में सरकार के प्रति रोष भी देखा जा रहा है। ऐसे में राज्‍य सरकार ने श्रद्धालुओं के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। राज्‍य सरकार ने श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं। इसमें आपदा और किसी भी प्रकार की घटना की जानकारी दी जाएगी। साथ ही राज्‍य सरकार ने अधिकारियों को भी श्रद्धालुओं की समस्‍या का निराकरण करने के लिए कहा है।

जिला आपदा कंट्रोल रूम- 01374 222722, 222126

टोल फ्री नंबर- 1077

मोबाइल नंबर- 7500337269

व्हाट्सएप- 7310913129

पुलिस कंट्रोल रूम- 9411112976, 8868815266

इन नंबरों के जरिए श्रद्धालुओं की समस्याओं का निदान किया जाएगा। साथ ही तीर्थ धामों से जुड़ी जानकारी भी मिल सकेगी।

उत्तराखंड में हो रही भारी बारिश
गौरतलब है कि उत्तराखंड में हो रही भारी बारिश के कारण यहां जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो चुका है। चार धाम यात्रा दो माह पूर्व शुरू हुई थी, उसके बाद से ही यहां रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इस दौरान 74 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

देहरादून में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। कुमाऊं में एक ही दिन में 400 मिमी से अधिक बारिश होने से 34 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। इसके अलावा नैनीताल, हल्द्वानी, काठगोदाम, ऊधमसिंह नगर में भी भारी बारिश हो रही है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button