Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढनई दिल्लीमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईमौसमराज्यरायपुर

वर्षा की बूंदों ने किया बिलासपुर को तरोताजा

वर्षा के थमने के बाद भी, शहर में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो रही है, जो मौसम को और भी खुशनुमा बना रही है। हल्की हवा के साथ मिलकर यह बूंदाबांदी लोगों को ताजगी का अहसास करा रही है। शहर के लोग इस बदलते मौसम का पूरा आनंद ले रहे हैं।

बिलासपुर:- न्यायधानी में एक जुलाई को हुई हल्की वर्षा ने शहर के मौसम को बदल कर रख दिया है। बारिश की इन नन्ही बूंदों ने न केवल तापमान में गिरावट लाई है, बल्कि पूरे शहर को एक नया रूप दिया है। दो दिन से बादल छाए हुए हैं, जिससे मौसम में ठंडकता बनी हुई है। मानों शहर तरोताजा हो गया हो।

वर्षा के थमने के बाद भी, शहर में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो रही है, जो मौसम को और भी खुशनुमा बना रही है। हल्की हवा के साथ मिलकर यह बूंदाबांदी लोगों को ताजगी का अहसास करा रही है। शहर के लोग इस बदलते मौसम का पूरा आनंद ले रहे हैं। बिलासपुर का यह नया मौसम न केवल आरामदायक है, बल्कि यहां की प्राकृतिक सुंदरता को भी और निखार रहा है। पेड़-पौधे हरे-भरे हो गए हैं और सड़कों पर चलने का अनुभव भी अब पहले से अधिक सुखद हो गया है। यह मौसम किसानों के लिए भी फायदेमंद साबित हो रहा है, क्योंकि यह नमी उनकी फसलों के लिए आवश्यक है। कुल मिलाकर बिलासपुर में हो रही यह हल्की बारिश और बूंदाबांदी एक नई ऊर्जा का संचार कर रही है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर फिरोजपुर, रोहतक, लखनऊ, बलिया, पूर्णिया और उसके बाद पूर्व की ओर मणिपुर तक स्थित है। एक द्रोणिका उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश से मणिपुर तक उत्तर छत्तीसगढ़ होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

आज से वर्षा की गतिविधियों में तेजी

प्रदेश में चार जुलाई को अनेक स्थान पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा होने, वज्रपात होने तथा अंधड़ चलने की संभावना है। अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है किंतु अधिकतम तापमान में थोड़ी वृद्धि संभावित है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः सरगुजा संभाग के जिले संभावित है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button