Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंगुजरातछत्तीसगढनई दिल्लीबिहारमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईरायपुरराष्ट्रीयव्यापार

Post Office Investment Scheme: पोस्ट ऑफिस की ये स्‍कीम देती है शानदार रिटर्न, 100 रुपये भी कर सकते हैं निवेश, यहां जानें डिटेल्स

डाकघर की निवेश योजनाएं रिटर्न के लिहाज से काफी अच्छी मानी जाती हैं। इसमें जोखिम का खतरा भी कम रहता है। ऐसे में निवेशक डाक विभाग की निवेश योजनाओं को बेहतर विकल्प के रूप में चुनते हैं। यहां आपको डाक विभाग की एक ऐसी ही इन्‍वेस्‍टमेंट स्कीम के बारे में बताते हैं।

Post Office Investment Scheme बिजनेस डेस्क, इंदौर:- सरकारी संस्थानों में निवेश को काफी बेहतर माना गया है। इन संस्थानों की इन्‍वेस्‍टमेंट स्‍कीम में मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर न सिर्फ अच्छा रिटर्न मिलता है, बल्कि ब्‍याज दर भी काफी अधिक होती है। डाक विभाग भी ऐसी कई इन्वेस्टमेंट स्कीम चला रहा है, जिसमें निवेश किया जा सकता है।

निवेशकों के लिए डाक विभाग एक बहुत अच्छी स्कीम लेकर आया है, जिसमें निवेश कर आप 80 हजार रुपये तक रिटर्न पा सकते हैं। इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस आरडी। इसमें आप 100 रुपये से निवेश कर सकते हैं, जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। खास बात यह है कि इसमें आप नाबालिग के लिए भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए माता-पिता को डाक्यूमेंट के साथ अपना नाम देना आवश्यक होता है।

ऐसे मिलेगा 80 हजार का रिटर्न
अगर पोस्ट ऑफिस की आरडी में आप हर महीने 7000 रुपये का निवेश करते हैं तो इस हिसाब से पांच वर्ष में आप कुल चार लाख 20 हजार रुपये का निवेश करेंगे। पांच वर्ष बाद मैच्योरिटी पूरी होगी और आपको 79 हजार 564 रुपये का ब्याज मिलेगा। इस प्रकार मैच्योरिटी की राशि चार लाख 99 हजार 564 रुपये आपको मिलेगी। इस प्रकार आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलेगा और यह फायदेमंद भी साबित होती है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button