Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंनई दिल्लीरायपुरशिक्षा

MP News: मप्र बोर्ड के नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए समग्र आईडी जरूरी, 30 सितंबर तक होंगे नामांकन

मध्य प्रदेश में कक्षा 9वीं के नवीन नामांकित हो रहे परीक्षार्थियों के लिए समग्र आईडी अनिवार्य कर दिया गया है। इसके बाद ही समग्र डाटाबेस में दर्ज जानकारी- जैसे छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम एवं जन्मतिथि, आदि नामांकन फार्म में ऑटोफिल होकर प्रदर्शित होगी। उक्त जानकारी में नि शुल्क 20 दिसंबर तक संशोधन की अनुमति होगी।

भोपाल :- मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमे) ने नौवीं में विद्यार्थियों के नामांकन में समग्र की अनिवार्यता को इस बार फिर से कर दिया है। आनलाइन नामांकन आवेदन में अब टीसी रजिस्टर के आधार पर भरी गई जानकारी के आधार और समग्र आईडी में उल्लेखित जानकारी के आधार पर नामांकन होंगे। नौवीं के विद्यार्थियों के नामांकन आवेदन-पत्र भरने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक है।

वहीं विलंब शुल्क के साथ 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में माशिमं ने प्रवेश नीति में दिशा- निर्देश जारी कर दिए हैं। दरअसल माशिम ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 में नौवीं कक्षा के नामांकन के लिए समग्र आईडी को अनिवार्य नहीं किया था। इसमें आधार कार्ड भी ईकेवायसी करना है, जबकि सरकारी स्कूलों में ग्रामीण क्षेत्र के लाखों की संख्या में विद्यार्थियों के नामांकन व आधार कार्ड में गलती थी।

इस कारण पिछले साल समग्र आईडी की अनिवार्यता काे समाप्त किया था। मंडल ने इसमें सुधार के लिए स्कूल प्राचार्यों को अधिकृत भी किया। इसके बावजूद इसके नियमों के कारण इनमें सुधार हो पाना संभव नहीं हो पा रहा था। ऐसे परेशान कई सरकारी स्कूल के प्राचार्यों ने मंडल सचिव को पत्र लिखा था। इसके बाद मंडल सचिव ने समग्र की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया था। लेकिन फिर से डाटा मैच नहीं होने के कारण सत्र 2024-25 में समग्र आईडी को जरूरी कर दिया है।

स्कूल प्राचार्य को देना होगा घोषणा पत्र
प्रत्येक विद्यार्थी का नामांकन आवेदन-पत्र भरते समय संबंधित छात्र की समग्र आईडी अंकित करना होगा। नौवीं के विद्यार्थी का एमपी आनलाइन के पोर्टल पर समग्र आईडी अंकित करते ही समग्र आईडी में दर्ज छात्र/ छात्रा की सभी जानकारियां जैसे छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि आदि स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। प्रदर्शित जानकारी सही होने की स्थिति में सीधे नामांकन आवेदन-पत्र भरे जाएं और समग्र की आईडी की जानकारी में भिन्नता होने पर संस्था अभिलेख (स्कालर रजिस्टर/ टीसी) के अनुसार छात्र की जानकारी में सुधार/ संशोधन कर नामांकन आवेदन-पत्र भरे जाएंगे। यदि विद्यार्थी की समग्र आईडी की जानकारी संस्था अभिलेख से भिन्न है, तो भिन्न वाले भाग की जानकारी समग्र डाटाबेस में साझा की जाएगी। लेकिन नामांकन आवेदन-पत्र संशोधित जानकारी के आधार पर ही भरे जाएंगे।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button