Breaking News

भीषण गर्मी से जल्‍द मिलेगी राहत, छत्‍तीसगढ़ में मानसून के एंट्री की IMD ने बता दी तारीख

मौसम विभाग ने इस साल मानसून के आगमन को लेकर पूर्वानुमान जारी कर दिया है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार छत्तीसगढ़ में मानसून सबसे पहले 13 जून को बस्तर पहुंचेगा। इसके बाद 16 जून को रायपुर और 21 जून तक पूरे प्रदेश को कवर करते हुए अंबिकापुर तक फैल जाएगा।

इससे पूर्व 2023 में मानसून ने 21 जून को बस्तर और रायपुर में प्रवेश किया था और 22 जून तक अंबिकापुर में इसकी धमक जा पहुंची थी। वहीं, मौसम विज्ञानियों के अनुसार केरल में दस्तक देने के बाद मानसून को छत्तीसगढ़ पहुंचने में अमूमन 14 से 15 दिनों का समय लगता है।

केरल में मानसून 31 मई को पहुंचने की संभावना जताई गई है। बता दें कि पांच साल पहले केरल से छत्तीसगढ़ में मानसून आने में 10 दिन का समय लगता था अब वह बढ़कर 14 से 15 दिन हो गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान से साफ है कि मानसून पिछली बार की तुलना में इस बार बस्तर सहित रायपुर और अंबिकापुर तक जल्दी पहुंच जाएगा। इसी बीच मौसम विभाग का आंकलन है इस बार पिछले वर्ष से अच्छी वर्षा होगी।

सामान्‍य से अधिक वर्षा की उम्मीद
मौसम विभाग द्वारा कुछ दिनों पूर्व जारी किए गए मानसून सहित वर्षा के पूर्वानुमान के अनुसार इस साल वर्षा 106 प्रतिशत होने की उम्मीद है। इस साल सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। इसका मुख्य कारण अलनीनो का कम होता असर कहा जा रहा है। जिसके कारण इस साल अच्छे मानसून की संभावना है। अच्छी बारिश से किसानों को फसल उत्पादन में काफी मदद मिलेगी।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button