खेल

राहुल द्रविड़ के बाद कौन बन सकता है भारत का कोच, ये दिग्गज तगड़े दावेदार, एक ने दो बार जीता आईपीएल खिताब

बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के लिए आवेदन मांगे हैं। वर्तमान हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 के बाद खत्म हो जाएगा। हालांकि वह फिर से आवेदन कर सकते हैं। राहुल का फिर से मुख्य कोच के लिए अप्लाई करना मुश्किल है। ऐसे में माना जा रहा है कि टीम इंडिया को नया कोच मिल सकता है। BCCI सेक्रेटरी जय शाह वनडे, टेस्ट और टी20 के लिए अलग-अलग कोच रखने के पक्ष में नहीं है। इस पद के लिए तीन पूर्व खिलाड़ी सबसे बड़े दावेदार है। नए कोच का कार्यकाल साढ़े तीन वर्ष का होगा।

जस्टिन लैंगर
जस्टिन लैंगर के चार साल तक ऑस्ट्रेलिया के हेड कोच रहे चुके हैं। उनके कार्यकाल में टीम ने 2021 का टी20 विश्व कप जीता था। फिलहाल आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के मुख्य कोच हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी ने 105 टेस्ट मैचों में 7,696 रन, 23 शतक और 30 अर्धशतक जड़े हैं। उन्होंने 8 वनडे खेले हैं। जहां उनके नाम 32 के औसत से 160 रन है।

गौतम गंभीर
साबित किया है। वे 2022-23 तक आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटार रहे। दोनों बार टीम ने प्लेऑफ में क्वालिफाई किया है। उनके कोच रहते कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल के इस सीजन में जबरदस्त वापसी की है। अंक तालिका में टॉप पर है। गौतम की कप्तानी में केकेआर ने दो बार खिताब जीता है।

वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड कोच है। वे कई सीरीज में राहुल द्रविड़ की जगह भारतीय टीम के कोच की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। उनके हेड कोच रहते हुए टीम इंडिया ने एशियन गेम्स, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीती है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button