छत्तीसगढ

दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम के रूप में उभरा भारत

बीते 10 साल में भारत में स्टार्टअप के मामले में 300 गुना ग्रोथ देखी गई है। इस बारे में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को जानकारी देते हुए कहा कि साल 2014 में स्टार्टअप्स की संख्या केवल 350 थी, लेकिन अब इसमें करीब 300 गुना की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि भारत आज दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है और भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते यूनिकॉर्न का स्थान बन गया है।

सिर्फ नौकरी तक सीमित नहीं देश का युवा
कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि देश की आजादी के बाद पहली बार प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने युवाओं की महत्वाकांक्षा को समझने का प्रयास किया कि रोजगार केवल सरकारी नौकरी तक ही सीमित नहीं है। PM मोदी ने युवाओं को आजीविका के नए तरीकों को बढ़ावा दिया है, जो सरकारी नौकरी की तुलना में ज्यादा लाभदायक हो सकते हैं।

2047 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरिक्ष क्षेत्र को खोलकर अनुसंधान को बढ़ावा दिया है। स्पेस सेक्टर में बीते 4 साल के अंदर ही देश में स्टार्टअप की संख्या एक अंक से बढ़कर 3 तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि 10 वर्षों से कम समय में भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 5वें स्थान पर पहुंच गई है और 2047 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर तेजी से बढ़ रही है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button