Breaking Newsअंतरराष्ट्रीय

कंधार आत्मघाती विस्फोट की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली, तालिबान के गढ़ में घुसकर दिखाई ताकत

कंधार के एक बैंक में विस्फोट में हुए विस्फोट में अब तक 21 लोगों की मौत की जानकारी सामने आ रही है। इस्लामिक स्टेट समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। कंधार को तालिबान का गढ़ कहा जाता है। ये तालिबान लीडर अखुंदजादा का गृह क्षेत्र है, ऐसे में इस हमले ने तालिबान को बड़ी चुनौती दी है।

इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह ने दक्षिणी अफगानिस्तान के एक बैंक में हुए बम धमाके की जिम्मेदारी ली है और कहा कि उसने अपना वेतन निकालने के लिए पहुंचे तालिबानियों को निशाना बनाया। कंधार शहर के एक निजी बैंक में एक शख्स ने बृहस्पतिवार को खुद को बम से उड़ा लिया था जिसमें कम से 21 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य जख्मी हो गए थे।सरकार के कंधार सूचना एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख इनामुल्लाह समनगनी ने बताया कि घटना में जान गंवाने वाले और घायल वे लोग थे जो अपना मासिक वेतन निकालने के लिए बैंक पहुंचे थे। तालिबान के प्रमुख विरोधी आईएस समूह के सहयोगी ने पूरे अफगानिस्तान में बैंकों, स्कूलों, अस्पतालों, मस्जिदों और शिया क्षेत्रों को निशाना बनाया है।

आतंकवादी समूह ने अपनी समाचार एजेंसी ‘आमाक’ पर बृहस्पतिवार देर रात पोस्ट किए एक बयान में इस हमले की जिम्मेदारी ली और कहा कि उनका आत्मघाती हमलावर बैंक में वेतन निकालने के लिए जुटे तालिबानियों के बीच पहुंचा और फिर खुद को बम से उड़ा लिया। इसे इस साल अफगानिस्तान का सबसे बड़ा विस्फोट माना जा रहा है।

अब तक 21 लोगों की मौत

क्षेत्र के सबसे बड़े मीरवाइस अस्पताल के एक डॉक्टर से बीबीसी से बातचीत के दौरान बताया कि विस्फोट से अब तक 21 मृतकों और कम से कम 50 लोगों को घायल अवस्था में लाया गया है। बेशक, अफगान प्रशासन ने हताहतों का जो आंकड़ा बताया है, वह इससे काफी अलग है।

कंधार को तालिबान की सत्ता का केंद्र समझा जाता है और उनके सर्वोच्च कमांडर अखुंदजादा का बेस है और अभी भी उसके यहां होने का दावा किया जाता है। 2021 में विदेशी सैनिकों की पूर्ण वापसी के साथ ही अफगानिस्तान पर तालिबान ने पूर्ण नियंत्रण स्थापित कर लिया था, लेकिन अभी भी सुरक्षा की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। देश में हर साल दर्जनों बम विस्फोट और आत्मघाती हमले होते रहे हैं।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button