अंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंनई दिल्लीरायपुर

दक्षिण में होगी बारिश, उत्तर भारत को राहत नहीं, इन राज्यों में लू का अलर्ट

दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत सहित महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सा में जहां दक्षिण-पश्चिम मानसून के चलते बारिश का दौर जारी है, तो वहीं हरियाणा, पंजाब राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू चलेगी। मौसम विभाग की मानें तो आगामी 5 दिनों तक इन राज्यों में हीटवेव का असर देखने को मिलेगा, जबकि कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बारिश होगी। दक्षिण-पश्चिम मानसून के चलते दक्षिण में भारत और पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल रही है। बारिश का यह दौर आगामी कुछ दिनों तक जारी रहेगा, लेकिन फिलहाल उत्तर भारत में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग के माने तो यहां कई हिस्सों में हीट वेव का असर जारी रहेगा।

इन राज्यों में चलेगी लू
मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हीट वेव का असर रहेगा। जबकि दिल्ली सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भाग में लोगों को एक्सट्रीम हीट वेव का सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड में भी एक्सट्रीम हीट वेव का अनुमान है। पंजाब, हरियाणा दिल्ली पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और उड़ीसा के कुछ हिस्सों में लू चलेगी।

दिल्‍ली में 45 डिग्री जा सकता है तापमान
मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्‍ली में भी लू का असर देखने को मिल सकता है। हीट वेव का असर अगले पांच दिनों तक रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस दौरान दिल्ली का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है।

इन राज्यों में होगी बारिश
मौसम विभाग की मानें तो महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश सहित दक्षिण छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं दक्षिण मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और दक्षिण पूर्व राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button