Breaking News

हिजबुल्ला ने ताइवान से खरीदे थे 5000 पेजर, मोसाद पर उनमें विस्फोटक लगाने का आरोप, अब हुए लगातार धमाके

लेबनान और सीरिया में आतंकी संगठन हिजबुल्ला के नियंत्रण वाले इलाकों में एक के बाद एक पेजर फटने की घटनाएं सामने आईं। करीब एक घंटे तक हिजबुल्ला के आतंकियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर में ब्लास्ट होते रहे।

अब तक 9 लोगों के मारे जाने और 3000 से अधिक के घायल होने की सूचना है। इस बीच, अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में इसके लिए इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद को जिम्मेदार ठहराया गया है।

समाचार एजेंसी रायटर्स के साथ ही स्काई न्यूज अरेबिया और अल जजीरा चैनल ने सूत्रों के हवाले से बताया कि मोसाद के लोगों ने करीब 5 महीने पहले ही हिजबुल्ला के पेजर्स में विस्फोटक लगा दिए थे, जिनमें अब ब्लास्ट हुए।

पेजर क्यों इस्तेमाल करते थे हिजबुल्ला के लोग

*हिजबुल्ला के आतंकियों के साथ ही इजरायल से सटी सीमा वाले लेबनान और अन्य देशों के लोग मोबाइल इस्तेमाल नहीं करते हैं। आशंका रहती है कि इजरायल अपनी तकनीक का इस्तेमाल कर मोबाइल में घुसपैठ कर सकता है।

*इन स्थानों पर आपसी संवाद के लिए पेजर का इस्तेमाल किया जाता है। जिन पेजर्स में अभी ब्लास्ट हुए हैं, वो ताइवान की कंपनी से खरीदे गए थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, मोसाद ने 5 महीने पहले ही 5000 पेजर में विस्फोटक रख दिए थे।

*अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि वह इस मामले में जानकारी जुटा रहे हैं। लेबनान के सूचना मंत्री जियाद माकरी ने इसे इजरायली आक्रमण बताया है। हिजबुल्ला ने कहा, इजरायल को सबक सिखाएंगे।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button