Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढराज्यरायपुरशिक्षा

विश्वविद्यालय से निकाले जाने को लेकर छात्र का प्रदर्शन

बिलासपुर :- गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के विवेकानंद हास्टल से सोमवार की रात आठ बजे बॉटनी के छात्र सोफी अब्दुल रहमान को बाहर निकाल दिया गया था। गुरुवार को वह दोपहर दो बजे से विवेकानंद हास्टल के गेट के सामने अकेले भूखे-प्यासे प्रदर्शन करने लगा।

छात्र ने कहा- लिख चुका है माफीनामा

छात्र ने बताया कि उसके पैर में चोट के कारण वह घर गया था। इस दौरान हास्टल के समय में परिवर्तन हो गया। वह जब लौटा तो उसके पैर में दर्द होने पर सुबह पांच बजे हास्टल से बाहर दवा लेने जाने लगा। इस दौरान गार्ड ने रोका, तो बहस हुई थी। इस बात को लेकर माफीनामा भी लिखा था। इसके बावजूद 30 अगस्त को निकालने का नोटिस जारी किया गया। छात्र ने बताया कि उसका पूरा सामान हास्टल में ही था। हास्टल वार्डन मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहे हैं। गौरतलब है कि छात्र ने यूनिवर्सिटी प्रबंधन व वार्डन के खिलाफ एफआइआर करने कोनी थाने में आवेदन दिया है।

बिलासपुर :- गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयू) में तीन दौर की काउंसिलिंग के बावजूद कुछ सीटें खाली रह गई हैं। इन खाली सीटों को भरने के लिए विश्वविद्यालय ने 13 सितंबर को स्पेशल ओपन काउंसिलिंग का आयोजन किया है। जो सुबह 11 बजे से शुरू होगी। 11 सितंबर को विश्वविद्यालय ने खाली सीटों की सूची जारी कर दी थी। जिससे छात्रों को आवेदन की प्रक्रिया में सहायता मिल सके।
छात्रों को सलाह दी गई है कि वे सभी जरूरी दस्तावेज, जैसे 10वीं, 12वीं और यूजी की मार्कशीट, यूजी का आवेदन फार्म, स्कोर कार्ड, ओरिजनल टीसी और माइग्रेशन सर्टिफिकेट साथ लाएं। इसके अलावा, कैटेगरी, ईडब्ल्यूएस और पीडब्ल्यूडी प्रमाणपत्र भी अनिवार्य हैं।
पिछली काउंसिलिंग में कई छात्रों को दस्तावेजों की कमी के कारण बाहर कर दिया गया था। इसलिए इस बार सभी दस्तावेज पूरी तरह से तैयार रखे जाने चाहिए। आनलाइन फीस जमा करने के लिए छात्रों को एटीएम कार्ड भी लाना होगा। यदि किसी छात्र ने आवेदन में कैटेगरी संबंधी गलत जानकारी दी है तो वे विभागाध्यक्ष की अनुमति से इसे सही कर सकते हैं।
यह काउंसिलिंग छात्रों के लिए अंतिम अवसर हो सकता है। इसलिए पूरी तैयारी के साथ शामिल होना आवश्यक है। रिपोर्टिंग टाइम को विशेष ध्यान रखना होगा। सुबह 9.30 बजे से 11 बजे के बीच रिपोर्टिंग अनिवार्य है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button