Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंव्यापार

PM Awas Yojana छत्‍तीसगढ़ के साढ़े पांच लाख लोगों का अपने घर का सपना होगा पूरा, 15 सितंबर को जारी होगी PMAY की पहली किस्त

रायपुर:- छत्‍तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास के लिए साढ़े पांच लाख हितग्राहियों को 15 सितंबर को पहली किस्त जारी होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी झारखंड से सीधे बटन दबाकर राशि जारी करेंगे। साथ ही ‘आवास प्लस 2024’ एप्लीकेशन का शुभारंभ करेंगे।

इससे आवासहीन लोग पीएम आवास के लिए आवेदन कर सकेंगे। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने बताया कि 15 सितंबर को इंडोर स्टेडियम में ‘मोर आवास, मोर अधिकार’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री जुड़ेंगे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी संबोधित करेंगे। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद से करीब 1,96,000 नए पीएम आवास का निर्माण पूरा हो चुका है, जिनका गृह प्रवेश भी 15 सितंबर को किया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से अब तक 8,46,931 आवास स्वीकृत हुए हैं।

PMAY: जानिए कौन ले सकता है प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ
उप मुख्यमंत्री ने पात्रता के नए नियमों की जानकारी देते हुए कहा कि जिन लोगों के पास दाेपहिया वाहन, मछली पकड़ने की नाव, रेफ्रीजरेटर, लैंडलाइन फोन है या जिनकी आय 15,000 रुपये प्रतिमाह तक है, वे भी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र माने जाएंगे। साथ ही जिनके पास ढाई एकड़ सिंचित या पांच एकड़ असिंचित भूमि है, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

प्रति माह एक लाख बनेंगे आवास
उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने मीडिया से बातचीत में बताया कि मोदी की गारंटी के अनुरूप एक लाख 96 हजार प्रधानमंत्री आवास बनाकर तैयार हुए हैं। पिछली सरकार में एक महीने में दो हजार आवास बनते थे, लेकिन भाजपा सरकार में 25 हजार आवास बनकर तैयार हो रहे हैं। आने वाले चार-पांच महीनों में प्रति माह करीब एक लाख के दर से आवास बनेंगे।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button