Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढराज्यरायपुरराष्ट्रीयशिक्षा

एमबीबीएस प्रवेश, स्टेट कोटे की 115 सीटें भरी

सिम्स (छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान) में स्टेट कोटे के 124 सीटों के लिए पहले चरण की काउंसीलिंग गुरुवार को खत्म हुआ है। खास बात यह है कि पहले चरण में 115 सीट पर प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब बचे नौ सीट के लिए जल्द ही दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया चालू की जाएगी, जिसमे स्टेट कोटे के तहत सभी सीट में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

HIGHLIGHTS

  • सभी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू हो चुकी
  • आल इंडिया के पहले चरण में सिर्फ चार सीट में ही प्रवेश, इसका दूसरा चरण 16 सितंबर से शुरू
  • स्टेट कोटे की 115 सीटें भरी, बचे नौ सीट के लिए जल्द आयोजित होगी दूसरे चरण की काउंसीलिंग

बिलासपुर:- नीट एग्जाम के बाद प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू हो चुकी है। इसके तहत सिम्स में सबसे पहले आल इंडिया कोटे के तहत 22 सीट भरने के लिए प्रवेश प्रक्रिया की गई।

लेकिन आल इंडिया के पहले चरण में सिर्फ चार सीट में ही प्रवेश हो पाया। ऐसे में इसका दूसरा चरण 16 सितंबर से शुरू होगी। इसी बीच 31 अगस्त से पांच सितंबर तक स्टेट कोटे की सीट भरने के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की। जिसमे प्रवेश लेने के छात्रों की खूब भीड़ उमड़ी।

इसका यह नतीजा निकला कि पहले चरण में ही 115 सीट भर गए है। अब सिम्स में सभी कोटे मिलाकर 31 सीट बचे हुए है। इसमे भारत सरकार के लिए नामित चार सीट भी है। सिम्स प्रबंधन के मुताबिक स्टेट कोटे की बची सीट दूसरे काउंसीलिंग में आल इंडिया कोटे के बचे 18 सीट को भरने के लिए दूसरे व तीसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया करनी पड़ेगी। अंत में भारत सरकार के चार सीट में प्रवेश दिया जाएगा।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button