Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंराजनीतीराज्यराष्ट्रीयव्यापार

Stock Market Holiday List 2024: जन्माष्टमी पर शेयर बाजार खुलेगा या बंद रहेगा? देखें हॉलिडे की पूरी लिस्ट

Janmashtami Stock Market Holiday: शनिवार से लगातार तीन दिनों तक कई प्रदेशों में बैंक समेत सरकारी ऑफिस बंद रहेंगे। शनिवार और रविवार की छुट्टी के बाद सोमवार को कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर कई जगह हॉलिडे रहेगा। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि सोमवार को शेयर बाजार बंद रहेगा या खुलेगा?

HIGHLIGHTS

  • देश में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है जन्माष्टमी।
  • कई राज्यों में सरकार घोषित करती है सार्वजनिक छुट्टी।
  • 24 अगस्त से तीन दिन कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

बिजनेस डेस्क, इंदौर:- Stock Market Holiday List 2024:- अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो यह आपके लिए काम की खबर है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज सालभर के हॉलिडे की लिस्ट जारी करता है। शेयर मार्केट शनिवार और रविवार को क्लोज रहता है।

इसके अलावा त्योहारों और नेशनल हॉलिडे पर मार्केट बंद रहता है। कई लोगों के मन में सवाल है कि क्या अगले तीन दिन तक बाजार बंद रहेगा, क्योंकि शनिवार और रविवार के बाद सोमवार को जन्माष्टमी है। तो हम इसकी जानकारी आपको दे रहे हैं। साथ ही शेयर मार्केट में आने वाले छुट्टियों के बारे में बता रहे हैं।

क्या कृष्ण जन्माष्टमी के दिन बंद रहेगा शेयर बाजार?
26 अगस्त 2024 को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। सोमवार को जन्माष्टमी के मौके पर शेयर मार्केट बंद नहीं रहेगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक, इस दिन हॉलिडे नहीं है और सामान्य रूप से काम होगा।

इन दिनों बंद रहेगा शेयर मार्केट
सितंबर में वीकेंड के अलावा सभी दिन शेयर बाजार खुला रहेगा। अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक मार्केट में फेस्टिवल के कारण कई दिन हॉलिडे रहने वाला है।

  • 2 अक्टूबर- गांधी जयंती के कारण बुधवार को मार्केट बंद रहेगा।
  • 1 नवंबर- दिवाली के कारण शुक्रवार को शेयर बाजार बंद रहेगा।
  • 15 नवंबर- गुरु नानक जयंती पर शुक्रवार को ट्रेडिंग नहीं होगी।
  • 25 दिसंबर- क्रिसमस के कारण भी बुधवार को बाजार बंद रहेगा।
  • 26 अगस्त को इन राज्यों में बैंक रहेंगे बंद

जन्माष्टमी के दिन कई राज्यों में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। भारतीय रिजर्व बैंक की हॉलिडे लिस्ट के अनुसार, 26 अगस्त को अहमदाबाद, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, कोलकाता, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button