Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढराज्यरायपुरराष्ट्रीय

अब रायपुर-दुर्ग के बीच दौड़ेगी लाइट मेट्रो ट्रेन, मास्को के साथ रायपुर नगर निगम का हुआ एमओयू

रायपुर में लाइट मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए रायपुर नगर निगम और मास्को के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता (एमओयू) हुआ है। रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर वर्तमान में मास्को में आयोजित इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट समिट में भाग ले रहे हैं। इसी दौरान मास्को के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर के साथ इस ज्वाइंट वेंचर के लिए एमओयू साइन किया गया।

HIGHLIGHTS

  • इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट समिट में एमओयू पर हुए हस्ताक्षर।
  • महीने भर में विदेशी तकनीशियन रायपुर में करेंगे सर्वे।
  • लाइट मेट्रो ट्रेन रायपुर, भिलाई, और दुर्ग को जोड़ेगी।

रायपुर:- छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में लाइट मेट्रो ट्रेन दौड़ाने के लिए मास्को के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर के साथ रायपुर नगर निगम का एमओयू हुआ है। बता दें कि 160 देशों के बीच 15 देशों को इस प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है, उसमें भारत से रायपुर शहर शामिल है।

रशिया के मास्को शहर में चल रहे इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट समिट में शामिल होने रायपुर नगर निगम महापौर एजाज ढेबर इन दिनों वहां गए हैं। इस बीच कार्यक्रम के दौरान मास्को के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर के साथ यह ज्वाइंट वेंचर एमओयू किया गया है।

एजाज ढेबर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए वे 2021 से लगातार प्रयास कर रहे थे। उनके द्वारा लगातार ईमेल के माध्यम से मास्को में बातचीत की जा रही थी। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी वे कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे, जिसके बाद उनके प्रयास को सफलता मिलते ही एमओयू साइन किया गया।

माहभर में आएंगे विदेशी तकनीशियन

महापौर ने एमओयू के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि करीब माहभर में विदेशी तकनीशियन रायपुर सर्वे के लिए आएंगे। उन्होंने कहा कि मास्को के साथ यह प्रोजेक्ट पीपीमोड़ पर किया जाएगा। तकनीकी टीम के सदस्य यहां सर्वे कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे, जिसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

बजट में शामिल था प्रस्ताव

राजधानी में लाइट मेट्रो ट्रेन दौड़ाने का प्रस्ताव 2024-25 के बजट में भी शामिल किया गया था। बजट के अनुसार करीब 500 करोड़ रुपये की लागत से यह प्रोजेक्ट पीपी मोड पर कराए जाने की बात कही गई है। वहीं, नवा रायपुर, रायपुर, भिलाई सहित दुर्ग को जोड़ते हुए ट्रेन को चलवाने की चर्चा है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button