Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रराज्यरायपुर

Mahtari Vandan App: छत्तीसगढ़ सरकार लांच करेगी महतारी वंदन एप… जानिए डाउनलोड की स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रोसेस

छत्‍तीसगढ़ की विष्‍णुदेव साय सरकार की ओर से प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर के साथ आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए महतारी वंदन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत प्रदेश की विवाहित महिलाओं के खाते में हर महीने एक हजार रुपये भेजे जाते हैं।

रायपुर (Mahtari Vandan App):- छत्‍तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana) का लाभ ले रही महिलाओं के लिए काम की खबर है। प्रदेश की विष्‍णुदेव साय सरकार अब योजना के क्रियान्वयन को और बेहतर बनाने के लिए महतारी वंदन मोबाइल एप लॉन्‍च करने जा रही है। इस एप की मदद से योजना की हितग्राही महिलाओं को हर महीने हुए भुगतान की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा योजना की हर जानकारी सहज उपलब्ध होगी। अलर्ट मिल सकेंगे। इस एप के और भी कई फायदे हैं तो आइए जानते हैं इसके बेनेफिट्स के बारें में।

Mahtari Vandan App: महतारी वंदन एप के फायदे
महतारी वंदन योजना के किसी हितग्राही की असामायिक मृत्यु होने पर इसकी सूचना इस एप के माध्यम से दी जा सकती है। महिला हितग्राही इस एप पर योजना से संबंधित शिकायतें भी भेज सकती हैं। साथ ही उनके समाधान की स्थिति को देख सकती हैं।

यदि किसी लाभार्थी को प्राप्त हो रहे योजना के लाभ को छोड़ना हो, तो वह भी इस महतारी वंदन एप के माध्यम से कर सकती है। इसके अलावा, शासन द्वारा योजना से संबंधित समय-समय पर जारी किए गए दिशा-निर्देशों की सूचना भी इस एप के जरिए से प्राप्त की जा सकती है।

महतारी वंदन एप को ऐसे करें डाउनलोड

  • महतारी वंदन एप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले फोन में गूगल प्‍ले स्‍टोरस्‍टोर को ओपर करें।
  • इसके बाद सर्चबार में महतारी वंदन एप लिखें। सर्चबार में एप का पूरा नाम लिखते ही वो दिख जाएगा।
  • अब इंस्‍टाल के आप्‍शन पर क्लिक करें। इसके बाद एप आपके फोन में शो होने लगेगा।

क्‍या है महतारी वंदन योजना

बतादें कि साय सरकार की ओर से प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर के साथ आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए महतारी वंदन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत प्रदेश की विवाहित महिलाओं के खाते में हर महीने एक हजार रुपये भेजे जाते हैं।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button