Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढरायपुरव्यापार

Rasoi Gas Ki Kimat: 831 रुपए का घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 450 रुपए में… 1 तारीख को फिर होगी दामों की समीक्षा

ऑयल कपंनियां 1 अगस्त को एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी करेगी। उम्मीद है कि इस माह उपभोक्ताओं को राहत मिल सकती है। मध्य प्रदेश सरकार ने भी लाड़ली बहनों को 450 रुपये में गैस एलपीजी सिलेंडर मुहैया करवाने का निर्णय लिया है। राजस्‍थान सरकार पहले से ही उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थियों और बीपीएल कार्ड धारकों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर दे रही है।

HIGHLIGHTS

  • कई माह से घरेलू सिलेंडर की कीमत में नहीं हुआ बदलाव
  • 1 जुलाई को कम किए थे कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम
  • मप्र और राजस्थान में 450 रुपये में मिलेगा LPG गैस सिलेंडर

बिजनेस डेस्क, इंदौर Rasoi Gas Ki Kimat:- एक अगस्त से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इसमें एलपीजी की सिलेंडर की कीमत भी शामिल है। ऑयल कंपनियों द्वारा प्रत्येक माह की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें जारी करती है। ऑयल कंपनियां यदि घरेलू गैर सिलेंडर की कीमतों में कटौती करती है, तो इससे महंगे गैस सिलेंडर से लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

आखिरी बार कीमत कब हुई थी कम
ऑयल कंपनियों ने पिछले माह से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। ऐसे में उम्मीद है कि इस बार घरेलू सिलेंडर की कीमतों को लेकर भी कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। फिलहाल दिल्ली में दिल्ली में 14.2 किलो वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत 803 रुपये है।

कमर्शियल सिलेंडर कीमत
ऑयल कंपनियां पिछले कुछ माह से लगातार कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर रही है। 1 जुलाई को इसके दाम 30 रुपये तक कम किए गए थे। दिल्‍ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत थी, जिसे घटाकर 1646 रुपये कर दी गई थी। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में रेस्टोरेंट और ढाबा संचालकों को लाभ मिलता है।

मध्य प्रदेश में बड़ी राहत
इधर, मध्य प्रदेश की मोहन सरकार को प्रदेशवासियों को बड़ी राहत दी है। ऐसे में अब उपभोक्ताओं को 450 रुपये में सिलेंडर दिया जाएगा। मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है। इसके अनुसार लाड़ली बहनों को 450 रुपए में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके ऊपर जो भी राशि की भरपाई राज्य सरकार करेगी।

राजस्थान में भी 450 में गैस सिलेंडर
राजस्‍थान सरकार भी 450 रुपये में गैस सिलेंडर पाने वाले उपभोक्ताओं का दायरा बढ़ा दिया है। इसके अनुसार पहले उज्ज्वला योजना और गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाता है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विधानसभा में घोषण की है कि अब नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट में आने वाले परिवारों को भी इसी राशि में सिलेंडर मिल सकेगा।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button