Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढनई दिल्लीमध्यप्रदेशमुंबईरायपुरराष्ट्रीयव्यापार

IRCTC: दोस्त का रेलवे टिकट बुक करना पड़ सकता है भारी… हो सकती है जेल, पढ़े नियम

रेलवे द्वारा यात्रियों को IRCTC एप के जरिए टिकट बुक करने की सुविधा दी गई है। इसमें यात्री आसानी से अपनी और अपने परिवार के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। हालांकि, इस एप से टिकट बुक करने को लेकर नियम भी है, जिनका उल्‍लंघन आपको जेल भी पहुंचा सकता है।

HIGHLIGHTS

  • रेलवे एक्ट सेक्शन 143 में है टिकट बुकिंग के नियम
  • ऑफिशियल अप्‍वांइट व्‍यक्ति बुक कर सकता है टिकट
  • सामान्‍य आईडी से 12 लोगों के बुक कर सकते हैं टिकट

बिजनेस डेस्क, इंदौर IRCTC:- रेलवे टिकट बुक करने के लिए हम IRCTC एप का उपयोग करते हैं। आईआरसीटीसी आपको अपने परिवार की टिकट बुक करने का भी विकल्प देता है। लेकिन यदि आप अपने दोस्त या किसी अन्य व्यक्ति के टिकट बुक करते हैं तो यह आपको काफी भारी भी पड़ सकता है। यहां तक की आपको जेल तक हो सकती है।

दरअसल, आईआरसीटीसी एप के जरिए टिकट बुक को लेकर कई नियम बनाए गए हैं। इन नियमों के बारे में आपको जरूर जानकारी होनी चाहिए।

क्या है नियम
दरअसल रेलवे एक्ट सेक्शन 143 में टिकट बुकिंग को लेकर नियम बनाए गए हैं। जिसके अनुसार अपनी पर्सनल आईडी से आप सिर्फ आपके और अपने रिश्तेदारों के ही टिकट बुक कर सकते हैं। अन्‍य लोगों के रेलवे टिकट केवल वही शख्स बुक कर सकता है, जिसे आधिकारिक रूप से अप्वॉइंट किया गया हो।

नियम के अनुसार केवल पर्सनल आईडी से आप आपके और ब्लड रिलेशन और सेम सरनेम वाले रिश्तेदारों के टिकट बुक कर सकते हैं ।यदि आपने दोस्त या किसी दूसरे के लिए टिकट बुक करते हैं, तो आपको 10 हजार रुपये तक का जुर्माना या 3 साल की जेल अथवा यह दोनों हो सकते हैं।

कितने टिकट बुक कर सकते हैं
नियम के अनुसार आप एक आईडी से 12 टिकट बुक कर सकते हैं। यह सुविधा केवल रिश्तेदारों के लिए ही होती है। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति का टिकट बुक करते हैं तो यह आपको परेशानी में डाल सकती है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button