Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढनई दिल्लीमुंबईराज्यरायपुरव्यापार

बगैर डेबिट कार्ड ATM से निकाल सकते हैं पैसे, UPI के जरिए करना होगा ये काम

बैंक ग्राहकों को कई सुविधा देती है और लेनदेन की प्रक्रिया को भी आसान बनाती है। अब ग्राहकों के लिए एक ऐसी ही सुविधा शुरू की गई है, जिसमें ग्राहक यूपीआई के माध्यम से एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। यहां आपको बताते हैं, आप यूपीआई के माध्यम से कितना पैसा निकाल सकते हैं और उसकी क्या प्रक्रिया है।

HIGHLIGHTS

  • यूपीआई के जरिए 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं
  • ग्राहकों काे एटीएम कार्ड को नहीं रखना होगा साथ
  • यूपीआई सपोर्ट करने वाले एटीएम पर मिलेगी सुविधा

UPI Transaction बिजनेस डेस्क, इंदौर:- डिजिटाइजेशन ने लेन-देन को काफी आसान बना दिया है। आज ऑनलाइन पेमेंट करने वाले लोगों की संख्या करोड़ों में है। यहां तक किअब आप बगैर डेबिट कार्ड के एटीएम के जरिए पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए।

दरअसल, बगैर डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा का नाम यूपीआई एटीएम है, जिसके जरिए आप यूपीआई के माध्यम से भी अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। यानी अब आपको अपने साथ डेबिट कार्ड रखने की चिंता नहीं होगी।

कितने पैसे निकाल सकते हैं
सामान्य तौर पर यूजर्स यूपीआई के माध्यम से 10 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं। लेकिन यह आपके यूपीआई ट्रांजैक्शन की लिमिट और बैंक द्वारा तय की गई लिमिट पर निर्भर करता है।

क्या है लाभ
यूपीआई से पैसे निकालने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है और आपको आपका डेबिट कार्ड भी साथ नहीं रखना पड़ता। हालांकि, य‍ह सुविधा आपको सिर्फ उन्हीं पर एटीएम में मिलेगी जो यूपीआई को सपोर्ट करते हैं।

क्या है प्रक्रिया

  • ATM पर आप UPI कैश विड्रॉल के ऑप्शन को चुनें ।
  • अब आपको जितनी राशि की जरूरत है वह दर्ज करें।
  • अब डिस्प्ले पर दर्ज QR कोड को स्कैन करना होगा।
  • अब आपको आपका यूपीआई पिन दर्ज करना होगा।
Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button