Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंउत्तरप्रदेशउत्तराखंडधर्मराज्य

उत्तराखंड में भूस्खलन… केदारनाथ पैदल मार्ग पर मलबे में दबे 8 यात्री, महाराष्‍ट्र के 3 श्रद्धालुओं की मौत

देश के बड़े हिस्से में भारी बारिश हो रही है। पहाड़ी इलाकों से लगातार भूस्खलन की खबरें आ रही हैं। इस बीच, मौसम विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक सहित 21 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। रविवार को मध्य प्रदेश में भी अच्छी बारिश हो रही है। यहां पढ़िए नेशनल वेदर रिपोर्ट

HIGHLIGHTS

  1. चीरबासा के पास पहाड़ी से मलबा व भारी पत्थर गिरे।
  2. गुजर रहे यात्री चपेट में आए, 3 की मौके पर ही मौत।
  3. राहत तथा बचाव कार्य जारी, NDRF की टीम तैनात।

Weather Alert एजेंसी, नई दिल्ली :- देश के कई राज्‍यों में कुछ स्थानों पर भारी, तो कहीं हल्की से मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल रही है। इस बीच, उत्‍तराखंड में भूस्‍खलन की घटना सामने आई है, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार के अनुसार, आपदा कंट्रोल रूम को रविवार सुबह 7.30 बजे हादसे की सूचना मिली थी। तत्काल टीमों को रवाना किया गया। मलबे से तीन शव निकले हैं। 8 अन्य घायल हैं। फिलहाल मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है।

बता दें, मौसम विभाग ने देश के 21 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। यहां कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान है।

पश्चिम, मध्य, पूर्व और दक्षिण भारत
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों हल्की से मध्यम बारिश और आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। 24 जुलाई तक गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर भी भारी बारिश का अनुमान है। जबकि, 21 जुलाई को छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, आंतरिक कर्नाटक, केरल में भारी बारिश होगी। 22 जुलाई तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम और 23 जुलाई तक झारखंड और 24 जुलाई तक बिहार में भारी बारिश होगी।

उत्तर पश्चिम भारत
21 और 22 जुलाई को उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। 23 और 24 तारीख को पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी होगी। वहीं 23 जुलाई को उत्तराखंड, 22 और 23 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और 22 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है।

इधर, 21 से 24 जुलाई तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। 22 से 24 जुलाई तक पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, 22 और 23 जुलाई को पंजाब में भारी बारिश होगी।

पूर्वोत्तर भारत
अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश, तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है, साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है। 21 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की भी संभावना है।

मध्य प्रदेश में बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, कम दबाव का क्षेत्र शनिवार रात से ओडिशा की तरफ बढ़ने की संभावना है। उसके प्रभाव से रविवार को भोपाल, सागर, नर्मदापुरम, जबलपुर,शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। शेष क्षेत्रों में भी गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

पिछले 24 घंटे में बारिश का हाल

  • सौराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश दर्ज की गई है।
  • दक्षिण छत्तीसगढ़ में अत्यधिक बारिश देखने को मिली है।
  • विदर्भ और गोवा में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई।
  • ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश हुई।
  • तटीय कर्नाटक में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश दर्ज।
Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button