Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढमौसमराज्यरायपुर

CG Rain Alert: सेंट्रल छत्तीसगढ़ के जिलों में आज से भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार मानसून (Monsoon In Chhattisgarh) की मेहरबानी अभी बीजापुर जिले में ही दिखाई पड़ रही है। पिछले चौबीस घंटे में वहां के भोपालपट्टनम में 250 मिमी. यानी अतिभारी बारिश दर्ज की गई है। शेष जिले अभी सामान्य अथवा कम बारिश से की परेशानी से जूझ रहे हैं।

HIGHLIGHTS

  1. छत्‍तीसगढ़ के एक दो स्थानों पर भारी से अतिभारी बारिश होने के संकेत हैं।
  2. कुछ जगह गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और बिजली गिरने के आसार।
  3. इधर डोंगरगढ़ में अब भी गर्मी जारी है और तापमान 38 डिग्री दर्ज हुआ है।

रायपुर :- अब अच्छी बारिश के लिए तरह रहे मध्य छत्तीसगढ़ को भी राहत मिलती दिखाई दे रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आज से मध्य छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों में भारी बारिश के आसार हैं, जबकि प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

वहीं, छत्‍तीसगढ़ के एक दो स्थानों पर भारी से अतिभारी बारिश होने के संकेत हैं। भारी बारिश का क्षेत्र मध्य छत्तीसगढ़, मध्य पूर्वी और दक्षिण भाग में संभावित है। साथ ही एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने के भी आसार हैं।

वहीं, रायपुर में आसमान में बादल छाए रहने के साथ गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। शुक्रवार को दक्षिणी छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश हुई। सर्वाधिक 25 सेमी बारिश भोपालपट्टनम में, जबकि अन्य जगहों पर इससे कम बारिश देखने को मिली। साथ ही प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 38 डिग्री सेल्सियस डोंगरगढ़, जबकि न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस नारायणपुर में दर्ज किया गया।

यह बन रहा सिस्टम
एक अवदाब उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी-उड़ीसा तट और उससे लगे उत्तर आंध्र प्रदेश के तट के ऊपर स्थित है। यह उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए ओडिशा तट पर पुरी के पास शनिवार को पहुंचने की संभावना है, इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए ओडिशा और छत्तीसगढ़ की तरफ जाते हुए कमजोर होने की संभावना है।

मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर, रायपुर, पुरी और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर अवदाब के केंद्र तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसकी वजह से अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button