Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढनई दिल्लीमध्यप्रदेशमुंबईराज्यरायपुरव्यापार

Post Office Investment Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में डबल होगा पैसा, मिलेगा शानदार ब्याज

कई निवेशक पोस्ट ऑफिस की विभिन्न इन्‍वेस्‍टमेंट स्कीम में इन्‍वेस्‍टमेंट करते हैं। विभाग द्वारा इन स्‍कीम पर अच्‍छा ब्‍याज दिया जाता है। साथ ही निवेश के लिहाज से ये स्‍कीम सुरक्षित भी मानी जाती है, यानी निवेशकों का पैसा नहीं डूबता। यहां आपको एक ऐसी ही स्‍कीम के बारे में बताते हैं।

HIGHLIGHTS
1. डाक विभाग चला रहा पोस्ट ऑफिस NSC स्कीम
2. कम से कम 1000 रुपये भी कर सकते हैं निवेश
3. निवेशकों को इनकम टैक्स में भी मिलती है छूट

Post Office Investment Scheme बिजनेस डेस्क, इंदौर :- डाक विभाग द्वारा निवेशकों के लिए एक ऐसी इन्‍वेस्‍टमेंट स्कीम चलाई जा रही है, जिसमें न सिर्फ अच्छा ब्याज मिलता है, बल्कि इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है। पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स यानी एनएससी है।

अगर कोई निवेशक पोस्ट ऑफिस एनएससी स्कीम (पोस्ट ऑफिस पांच वर्षीय स्कीम) में निवेश करता है, तो वह इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर टैक्स छूट पा सकता है। इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 119 महीने में दोगुना हो जाएगा। इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें आप मात्र 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं और इस पर टैक्स छूट का लाभ भी ले सकते हैं।

क्‍या है NSC?
एनएससी यानी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एक प्रकार का जमा सर्टिफिकेट है, जिसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से कुछ रकम एक मुश्त जमा करके खरीद सकते हैं। केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर दिए जाने वाले ब्याज को 70 बेसिस पॉइंट तक बढ़ा दिया है। इस इजाफे के बाद अब इस तिमाही पर जमाकर्ताओं को लगभग 7.7 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज का फायदा दिया जा रहा है।

निवेश की अधिकतम सीमा नहीं
पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम के तहत निवेश की कुल अवधि पांच साल की है। इस स्कीम के तहत खाता कम से कम एक हजार रुपये से खुलता है, यह खाता देशभर में पोस्ट ऑफिस के ब्रांच में खोला जा सकता है। वहीं इसमें निवेश की अधिकतम लिमिट तय नहीं है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button