Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंउत्तरप्रदेशउत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढझारखंडनई दिल्लीबिहारमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईरायपुर

Zika Virus: पुणे में जीका वायरस के बढ़े मामले, अब तक 6 लोगों में पुष्टि, गर्भवती महिलाओं को खतरा अधिक

पुणे में जीका वायरस के सात गर्भवती महिलाओं के सैंपल लिए गए थे, इसमें दो महिलाओं में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। वायरस के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है और क्षेत्रों से सैंपल इकट्ठा किए जा रहे हैं। साथ ही इसको लेकर कई दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

एजेंसी, पुणे:- पुणे में जीका वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सोमवार को दो और मरीजों के सामने आने के बाद इस वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 6 पर पहुंच गई हैं। दो नए मरीजों में गर्भवती महिलाएं शामिल हैं। ये दोनों महिलाएं एरंडवाने और मुंडवा की रहने वाली हैं।

पुणे में सबसे पहले एक डॉक्टर और उसकी नाबालिग बेटी में जीका वायरस की पुष्टि हुई थी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने क्षेत्र से सैंपल इकट्ठा किए। साथ ही अधिकारियों ने भी क्षेत्र का दौरा किया था। पुणे नगर निगम (पीएमसी) की स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कल्पना बालिवंत के अनुसार, पुणे से 25 सैंपल इकट्ठा किए गए थे, इनमें से 12 एरंडवाने क्षेत्र से लिए गए। जिन लोगों के सैंपल इकट्ठा किए गए थे, उनमें 7 गर्भवती महिलाएं थीं, जिनमें से दो महिलाओं में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। बता दें कि गर्भवती महिलाओं को जीका वायरस से अधिक खतरा रहता है। ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारी क्षेत्र में स्कैनिंग कर इसके प्रभाव को कम करने का प्रयास कर रहे हैं। साथ ही इन क्षेत्रों में निगरानी भी की जा रही है।

पीएमसी रख रही नजर
स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को मच्छरों के प्रभाव से बचने की सलाह दी है। साथ ही जीका के लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य पर ध्यान देने की बात भी कही गई है। इधर, पीएमसी पुणे भी वायरस के प्रसार पर नजर रखने और इसके प्रभाव को रोकने के लिए काम कर रही है। पीएमसी ने लोगों को जीका वायरस को लेकर जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करने की अपील की है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button