Breaking Newsअन्य ख़बरेंछत्तीसगढरायपुरशिक्षा

CG VYAPAM Exam Date: नर्सिंग प्रवेश परीक्षा की तारीखों में फिर हुआ बदलाव, जानें अब तक होंगे एग्‍जाम

रायपुर:- छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (CG VYAPAM) की ओर से एक बार फिर प्रवेश परीक्षाओं में संशोधन किया है। पूर्व में निर्धारित एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग प्रवेश परीक्षाओं में बदलाव किया गया है। अब ये परीक्षा 28 जुलाई को दो पालियों में होगी।

पहले ये परीक्षा 14 जुलाई को निर्धारित थी। 28 जुलाई को होने वाली परीक्षा में प्रथम पाली में पोस्ट बेसिक नर्सिंग और दूसरी पाली में एमएससी नर्सिंग में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। बीएससी नर्सिंग की परीक्षा पूर्व में निर्धारित समय 14 जुलाई को होगी। इस संबंध में व्यापमं की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

इस वजह से बदले गए नर्सिंग प्रवेश परीक्षा की तारीख
व्यापमं ने परीक्षा तिथियों में तीसरी बार बदलाव किया है। पहले ये परीक्षा मई में होना था, लेकिन लोकसभा चुनाव की वजह से तिथियों में बदलाव किया गया था। व्यापमं के अधिकारियों ने बताया कि छात्रों के हितों को देखते हुए परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है। बहुत सारे छात्र-छात्राएं बीएससी नर्सिंग और एमएससी नर्सिंग दोनों विषयों में परीक्षा के लिए आवेदन कर दिया है। एक दिन में दोनों परीक्षा होने पर अभ्यर्थी किसी एक परीक्षा में शामिल हो पाएगा।

32 जिलों में बनाए गए हैं बीएससी नर्सिंग के परीक्षा केंद्र
बीएससी नर्सिंग के परीक्षा केंद्र प्रदेश के 32 जिलों में बनाए गए हैं, वहीं एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग के लिए सिर्फ रायपुर और बिलासपुर में ही परीक्षा केंद्र बनाए गए है। अन्य जिलों में बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा देना वाला अभ्यर्थी एमएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएगा।

इस वजह से भी परीक्षा तिथियों में बदलाव किया गया है। बीएससी नर्सिंग की लगभग पांच हजार सीटों के लिए 58 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। वहीं एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग की लगभग ढाई हजार सीटों के लिए लगभग 20 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button