Breaking Newsअन्य ख़बरेंउत्तरप्रदेशउत्तराखंडगुजरातनई दिल्लीपंजाबपश्चिम बंगालराज्यरायपुर

Agniveer Bharti: अग्निवीर भर्ती रैली धार में 26 जून से चार जुलाई तक, इंदौर-उज्जैन संभाग के 15 जिले के युवा लेंगे भाग

मध्‍य प्रदेश के धार में स्पोर्ट्स अथारिटी ऑफ इंडिया के स्‍टेडियम में अग्निवीर भर्ती रैली 26 जून से चार जुलाई तक आयोजित की जाएगी। रैली के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस रैली में सात हजार से अधिक युवा शाम‍िल होंगे। इसमें युवाओं का फिजिकल व मेडिकल टेस्‍ट किया जाएगा।

धार:- धार शहर में दूसरी बार अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन होने जा रहा है। इंदौर-उज्जैन संभाग के 15 जिलों के लिए अग्निवीर भर्ती रैली 26 जून से चार जुलाई तक स्पोर्ट्स अथाॅरिटी ऑफ इंडिया के जेतपुरा स्टेडियम में होगी।

इसमें हजारों नौजवान अग्निवीर बनने के सपने संजोए धार पहुंचेंगे। भर्ती रैली को लेकर यहां स्पोर्ट्स अथारिटी ऑफ इंडिया के स्टेडियम में सेना के अधिकारी पहुंच चुके हैं। रैली की व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

जिला प्रशासन की मदद से अलग-अलग विभाग को जवाबदारी सौंप दी गई है। इंदौर रोड पर बैरिकेड्स लगना शुरू हो चुके है। वर्षा को देखते हुए भी यहां विशेष प्रबंध किए जाएंगे।
गौरतलब है कि धार शहर में दूसरी बार अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। सितंबर 2022 में यहां प्रदेश की पहली अग्नि वीर भर्ती रैली स्पोर्ट्स अथारिटी ऑफ इंडिया के स्टेडियम में हुई थी।

हजारों विद्यार्थियों ने इस रैली में भाग लिया था। रैली में इंदौर-उज्जैन संभाग के 15 जिलों के युवा भाग लेंगे। इन्‍हें व‍िध‍िवत सूचना भेज दी गई है।

लिखित परीक्षा हो चुकी, अब फिजिकल टेस्‍ट

2022 में जब धार में अग्निवीर भर्ती रैली हुई थी तो सबसे पहले फिजिकल व मेडिकल फिटनेस के बाद लिखित परीक्षा हुई थी। इस बार सेना ने बदलाव करते हुए लिखित परीक्षा पहले ही ले ली है।

लिखित परीक्षा में कुल 32 हजार नौजवानों ने आवेदन किया था। इसमें से करीब सात हजार से अधिक युवाओं ने लिखित परीक्षा को पास किया है। अब इन सात हजार युवाओं का फिजिकल व मेडिकल टेस्‍ट होगा। इसके बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर अग्निवीरों का नाम तय होगा।

इस तरह होगी भर्ती प्रक्रिया

युवाओं को रैली में शामिल होने के लिए सेना द्वारा ई मेल व फोन के जरिए युवाओं को सूचना भेज दी है। इसमें उन्हें रैली में शामिल होने की तिथि व समय भी बता दिया गया है।

अलग-अलग दिन अलग-अलग जिले के युवा यहां पहुंचेंगे। 26 जून को जो रैली होगी इसके लिए युवाओं को एक दिन पूर्व 25 जुलाई को ही धार में आना होगा।

इसकी मुख्य वजह 26 जून को अलसुबह 1600 मीटर की दौड़ होगी। इसके पूर्व रात्रि में ही युवाओं को प्रवेश दे दिया जाएगा।

सबसे पहले युवाओं के दस्तावेज चेक किए जाएंगे। इसके बाद उनकी ऊंचाई नापी जाएगी। इसके बाद सुबह दौड़ होगी।

दौड़ में जिन युवाओं का चयन होगा। उन्हें अगले चरण के लिए भेजा जाएगा। अगले चरण के दौरान इसी दिन युवाओं का फिजिकल और मेडिकल टेस्‍ट होंगे।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button